Search
  • alpayuexpress

WHO ने दी चेतावनी, कहा- कभी खत्म नहीं होगा कोरोना, HIV की तरह रहने की है संभावना




( किरण नाई ,वरिष्ठ पत्रकार -अल्पायु एक्सप्रेस-Alpayu Express)


मई गुरुवार 14-5-2020


WHO ने दी चेतावनी, कहा- कभी खत्म नहीं होगा कोरोना, HIV की तरह रहने की है संभावना


कोरोना वायरस की वजह से पूरी दुनिया में हाहाकार मचा हुआ है। लोग इससे बचने के लिए तरह-तरह के उपाय ढूंढ रहे है। इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के कार्यकारी निदेशक माइकल जे रयान ने चेतावनी दी है। उन्होंने कहा है कि कोरोना वायरस मारे आस-पास लंबे समय तक रह सकता है और यह भी हो सकता है कि यह कभी ना जाए। इसकी एचआईवी संक्रमण की तरह रहने की उम्मीद है।

एक प्रेस ब्रीफिंग में डॉक्टर माइकल रेयान ने कहा, ‘हो सकता है कि यह वायरस कभी दूर ना जाए’| उन्होंने कहा कि वैक्सीन के बिना पर्याप्त मात्रा में इम्यूनिटी बढ़ाने में लोगों को कई साल लग सकते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि कोरोना वायरस की वजह से लगाए गए प्रतिबंध को उस समय हटा रहे हैं जब पॉजिटिव मामले ज्यादा सामने आ रहे हैं तो वायरस के फैलने की दोबारा अधिक संभावना बढ़ जाती है, जिसके कारण फिर से लॉकडाउन करना पड़ सकता है। अगर रोजाना मामलों की संख्या में गिरावट आ रही है तो आप प्रतिबंध में ढील दे कर सकते हैं। इससे संक्रमण के फैलने का जोखिम कम रहेगा।

डब्लूएचओ के अनुसार, दुनियाभर में अबतक कोरोना वायरस के कुल 41 लाख, 70 हजार, 424 मामले सामने आ चुके हैं। वहीं, मरने वालों की संख्या 2 लाख, 87 हजार, 399 हो गई है। डब्ल्यूएचओ ने 11 मार्च को कोरोना वायरस को महामारी घोषित किया था और यह 21 जनवरी से संक्रमण की दैनिक स्थिति पर रिपोर्ट दे रहा है। इस बीच, संयुक्त राष्ट्र ने पूर्वानुमान लगाया है कि कोरोना वायरस महामारी विश्व अर्थव्यवस्था को इस वर्ष 3.2 फीसदी तक घटा सकती है, जो 1930 के दशक की मंदी के बाद सबसे खराब आर्थिक गिरावट होगी। संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के अनुसार 2030 तक करीब 13 करोड़ लोग अत्यधिक गरीब श्रेणी में शामिल हो सकते हैं, जो गरीबी और भूख को मिटाने के वैश्विक प्रयासों के लिए एक बड़ा झटका साबित हो सकता है।

2 views0 comments