top of page
Search
  • alpayuexpress

WHO की चेतावनी- महामारी का दूसरा दौर होगा शुरू जहां कम हो रहे हैं मरीज़ वहाँ फिर से बढेगा संक्रमण



WHO की चेतावनी- महामारी का दूसरा दौर होगा शुरू जहां कम हो रहे हैं मरीज़ वहाँ फिर से बढेगा संक्रमण


मई गुरुवार 28-5-2020


( किरण नाई ,वरिष्ठ पत्रकार -अल्पायु एक्सप्रेस-Alpayu Express)




विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने उन देशों को चेतावनी दी है जहां कोरोना संक्रमण के मामले कम हो रहे हैं। डब्ल्यूएचओ के मुताबिक- जहां मामले घट रहे हैं, वहां ये अचानक बढ़ सकते हैं। इसलिए सिर्फ देखते रहें न रहें।सरकारों को चाहिए कि वेमहाड़ी रोकने के उपायों के साथ तैयार रहें।


डब्ल्यूएचओ के इमरजेंसी प्रमुख डॉ। माइक रेयान ने कहा, “दुनिया कोरोना संक्रमण की पहली लहर से जूझ रही है। कई देशों में मामले घट रहे हैं। मध्य और दक्षिण अमेरिका, दक्षिण एशिया और अफ्रीका में मामले बढ़ रहे हैं।]


संक्रमण की दूसरी लहर तेज हो सकती है रेयान ने कहा, “महामारी वेव्स यानी लहरों के रूप में आते हैं।इसका मतलब है कि ये उसी साल उन क्षेत्रों में दोबारा आ सकते हैं, जहां मामला थमारहे हैं। यदि वर्तमान में चल रही नासमझी के पहले दौर कोरोक भी लिया गया तो अगली बार संक्रमण की दर बेहद तेज हो सकती है।


सिर्फ ये मानकर न बैठें कि मामला घट रहा है डॉ रेयान

के कहते हैं, “यह समझने की जरूरत है कि महामारी फिर से उभर सकती है।” हम सिर्फ ये मानकर नहीं बैठ सकते हैं कि आंकड़ों में कमी आ रही है और संकट कम हो रहा है। इसका दूसरा दौर भी आ सकता है। “


यूरोपीय देशों और अमेरिका को भी उद्धृत किया गया कि

उन्होंने कहा, “यूरोप और उत्तरी अमेरिका को आरक्षण की कोशिशकरते रहना चाहिए। लगातार जांच के साथ आरक्षण की रणनीति बनाते रहने की जरूरत है, इसलिए दूसरे दौर पर पहुंचने से खुद को रोकना चाहिए। कई यूरोपीय देशों और अमेरिकी राज्यों ने लॉकडाउन के साथ उन उपायों से भी मुंह मोड़ लिया है जो संक्रमणको रोकते हैं। ये अर्थव्यवस्था को भी ठीक रख रहे हैं।

1 view0 comments
bottom of page