Search
  • alpayuexpress

राष्ट्रीय जलमार्ग योजना के तहत प्रधानमंत्री ने अपने क्योटो शहर सॉरी बनारस शहर की गली गली में जलमार्ग




अगस्त बुधवार 26-8-2020


किरण नाई ,वरिष्ठ पत्रकार -अल्पायु एक्सप्रेस


राष्ट्रीय जलमार्ग योजना के तहत प्रधानमंत्री ने अपने क्योटो शहर सॉरी बनारस शहर में देशवासियों के लिए गली गली में जलमार्ग बनवा दिए हैं। जलमार्ग के कई फायदे हैं, सबसे बड़ा फायदा तो ये कि इसमें या तो पेट्रोल एकदम कम लगती है, या पेट्रोल लगती ही नहीं है।

अगर शहर शहर जलमार्ग होगा तो सड़क मार्ग पर भीड़ कम होगी, ट्रैफिक कम होगा। सड़क पर यात्रा करना सहज और सुलभ हो जाएगा। एक महत्वपूर्ण बात ये कि सड़क मार्ग के मुकाबले जलमार्ग अत्यधिक सस्ता पड़ता है, अगर यातयात पर लागत कम आएगी तो वस्तुओं की कीमतें भी ऑटोमेटिकली कम हो जाएगीं, फलतः महंगाई भी नीचे आ जाएगी,


इसका सीधा सीधा लाभ गरीब आदमी को होगा। इसी तरह पेट्रोल का कम उपयोग होगा तो सऊदी अरब, यूएई, कुवैत जैसे देशों से पेट्रोल का आयात कम करना पड़ेगा, धीरे धीरे इन मुस्लिम देशों पर भारत की निर्भरता भी कम हो जाएगी। पेट्रोल कम उपयोग होगा तो पर्यावरण को भी लाभ मिलेगा।


मैं समझता हूं आज आपको कुछ कष्ट उठाना पड़ सकता है लेकिन इस योजना के दूरगामी लाभ हैं जो अभी दिखाई नहीं पड़ेंगे। लेकिन देश के लिए ऐसे कठोर फैसले लेने के लिए, दूरगामी सोच रखने के लिए रेस्पेक्ट तो बनता है प्रधानमंत्री जी का।


(तस्वीर पुरानी है, लेकिन इससे प्रधानमंत्री का सम्मान कम नहीं हो जाता)

0 views0 comments