Search
  • alpayuexpress

आज फिर सस्ता हुआ सोना अब तक 8000 रुपए की हुई गिरावट, जानें अब क्या है नया भाव

नवम्बर शनिवार 28-11-2020


किरण नाई ,वरिष्ठ पत्रकार -अल्पायु एक्सप्रेस



नई दिल्ली. कोरोना वैक्सीन को लेकर लगातार आ रही है अच्छी खबरों के चलते सोने की कीमतों में गिरावट का सिलसिला जारी है. शुक्रवार को 10 ग्राम सोने के दाम गिरकर 48,185 रुपये पर आ गए हैं. वहीं, एक किलोग्राम चांदी के दाम गिरकर 60 हजार रुपये के नीचे आ गए है. कारोबारियों का कहना है कि अगस्त की रिकॉर्ड ऊंचाई से सोने का भाव काफी नीचे आ चुका है. गुरुवार को एमसीएक्स पर सोना 48,600 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया. 7 अगस्त को सोने का दाम 56,200 रुपये की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया था. लगभग चार महीने की तेजी के बाद इसके दाम में गिरावट आई है. इसके चलते ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में सोने की मांग बढ़ी है.


शादी के लिए भी सोने की खरीदारी हो रही है. ग्राहकों की संख्या में काफी इजाफा हुआ. यदि सोने के दाम और गिरते हैं तो ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्लेटफॉर्म पर सोने की बिक्री बढ़ने का अनुमान है. इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन के मुताबिक, मांग बढ़ रही है. कीमतों में गिरावट से खरीदारी में ग्राहकों की दिलचस्पी बढ़ी है. अर्थव्यवस्था भी खुल रही है, जिससे लोग सोने को दीर्घकालिक परिसंपत्ति वर्ग के रूप में देख रहे हैं.


सोने की नई कीमतें (Gold Price, 27 November 2020) - ​राजधानी दिल्ली में आज 10 ग्राम सोने का भाव 43 रुपये गिरकर 48,142 रुपये पर आ गए हैं. इसके पहले गुरुवार को दिनभर के कारोबार के बाद यह 48,185 पर बंद हुआ था. अंतरराष्ट्रीय बाजार में आज सोने का भाव 1810 डॉलर प्रति औंस पर आ गया है.


चांदी की नई कीमतें (Silver Price, 27 November 2020) - एचडीएफसी सिक्योरिटीज द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, दिल्ली सर्राफा बाजार में चांदी 36 रुपये सस्ती हो गई. इसके दाम कम होकर 59,250 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर आ गए. इसके पहले सोमवार के कारोबारी स​त्र में चांदी का भाव 59,286 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुआ था. अंतरराष्ट्रीय बाजार में यह भाव 23.29 डॉलर प्र​ति औंस रहा.


क्यों गिर रहे हैं सोने और चांदी के दाम- एचडीएफसी सिक्योरिटी के कमोडिटी एनालिस्ट तपन पटेल (HDFC Securities Senior, Analyst (Commodities) Tapan Patel), मोतीलाल ओसवाल के वीपी रिसर्च नवनीत दमानी का कहना है कि सोने की कीमतों में अनुमान से ज्यादा गिरावट आई है. इसके पीछे कोरोना वैक्सीन को लेकर आ रही खबरें हैं. क्योंकि कोरोना वैक्सीन आने के बाद दुनियाभर में आर्थिक रिकवरी तेज हो जाएगी. लिहाजा गोल्ड को लेकर जारी सेफ इन्वेस्टमेंट डिमांड घटेगी.एस्ट्रजेनिका ( AstraZeneca) ने सोमवार को अपनी कोरोना वैक्सीन के बारे में कहा कि यह ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के साथ साझेदारी में विकसित हुई है. यह वैक्सीन दूसरी कंपनियों की कोरोना वैक्सीन के मुकाबले काफी सस्ती है और 90% तक प्रभावी हो सकती है.


इस खबर के बाद सोने की सुरक्षित निवेश मांग घटी है. उधर, खबर है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन फेडरल रिजर्व की पूर्व चेयरमैन जेनेट येलेन को अमेरिका का अगला ट्रेजरी सचिव बनने की योजना बना रहे हैं. इस खबर का भी कारोबारियों ने स्वागत किया है.


ब्रोकरेज फर्म एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट (कमोडिटी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता के मुताबिक, कोरोना वैक्सीन जल्द आने की संभावना से सोने की कीमतों पर दबाव बढ़ा है. इसके अलावा इस महीने गोल्ड ईटीएफ की होल्डिंग में 10 लाख औंस की गिरावट आई है. यह इस बात का संकेत देता है कि निवेशक सोने से धीरे-धीरे होल्डिंग घटा रहे हैं. विदेशी बाजार में सोने के दाम 4 महीने के निचले स्तर पर आ गए हैं.

1 view0 comments