Search
  • alpayuexpress

SBI ने फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरों में किये ये बदलाव, पढे क्या हुए बदलाव



( किरण नाई ,वरिष्ठ पत्रकार -अल्पायु एक्सप्रेस-Alpayu Express)


मई मंगलवार 12-5-2020


SBI ने फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरों में किये ये बदलाव, पढे क्या हुए बदलाव


*नई दिल्ली:* भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने फिक्स्ड डिपॉजिट पर मिलने वाले ब्याज दर में कटौती की है. बैंक ने तीन साल तक के लिए एफडी के लिए ब्याज दरों में 0.20% की कटौती की है, जबकि इससे 3-10 साल की अवधि के लिए ब्याज दरों में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है. फिक्स्ड डिपॉजिट की नई दरें आज से लागू हो जाएंगी.


नवीनतम संशोधन के बाद एसबीआई 7 दिनों से लेकर 45 दिनों के एफडी पर 3.3%, 46 दिनों से 179 दिनों के एफडी पर 4.3%, 180 दिनों से एक साल के एफडी पर 4.8% का ब्याज दर देगा. वहीं, 1 साल से 3 साल की अवधि के एफडी पर 5.5% की ब्याज दर मिलेगी. हालांकि, 3 साल से लेकर 10 साल तक के एफडी पर 5.7% ब्याज दर पहले की तरह ही मिलती रहेगी, क्योंकि बैंक ने इस अवधि के एफडी की ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं किया है.


एसबीआई सीनियर सिटिजंस को एफडी पर आम आदमी से 0.50% अधिक ब्याज दर ऑफर करता है. नवीनतम संशोधन के बाद एसबीआई 7 दिनों से लेकर 45 दिनों के एफडी पर 3.8%, 46 दिनों से 179 दिनों के एफडी पर 4.8%, 180 दिनों से एक साल के एफडी पर 5.3% का ब्याज दर देगा. वहीं, 1 साल से 3 साल की अवधि के एफडी पर 6% की ब्याज दर मिलेगी.


SBI ने ग्राहकों को किया अलर्ट, YONO के जरिये नहीं दिये जा रहे हैं इमरजेंसी लोन


भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने साफ कर दिया कि वह अपने योनो प्लेटफॉर्म के माध्यम से ग्राहकों को किसी तरह का आपातकालीन लोन या इमरजेंसी लोन नहीं दे रहा है.


बता दें कि कुछ खबरों में कहा गया था कि एसबीआई 45 मिनट के भीतर पांच लाख रुपये तक के इमरजेंसी लोन की पेशकश कर रहा है. खबरों में कहा गया है कि यह लोन 10.5 फीसदी की ब्याज दर पर दिया जाएगा और ईएमआई (किस्तें) छह महीने की अवधि के बाद शुरू होगी.


एसबीआई ने इस पर पूरी तरह स्पष्टीकरण देते हुए कहा कि योनो के माध्यम से एसबीआई इमरजेंसी लोन स्कीम के बारे में व्यापक रूप से खबरें चल रही हैं. हम स्पष्ट करना चाहेंगे कि एसबीआई इस तरह का कोई लोन नहीं दे रहा है. हम अपने ग्राहकों से भी इन अफवाहों पर विश्वास न करने का आग्रह करते हैं. इसको लेकर एसबीआई ने एक ट्वीट के जरिए भी अपने ग्राहकों को अलर्ट किया.

1 view0 comments