top of page
Search
  • alpayuexpress

SBI ने ग्राहकों को भेजे संदेश, नहीं मानें तो हो सकते हैं कंगाल



( किरण नाई ,वरिष्ठ पत्रकार -अल्पायु एक्सप्रेस-Alpayu Express)

मई गुरुवार 14-5-2020


SBI ने ग्राहकों को भेजे संदेश, नहीं मानें तो हो सकते हैं कंगाल


देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों को एक संदेश भेजा हैं. एसबीआई ने कहा, यह हमारा कर्तव्य है कि हम ऑनलाइन धोखाधड़ी का शिकार होने से बचाएं. इसलिए हम बैंकिंग से जुड़ी कुछ सावधानियों को बता रहे हैं जिनका आपको सख्ती से पालन करना चाहिए. ऐसा नहीं करने पर आप धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं और आपका बैंक खाता खाली हो सकता है. आपका कभी नुकसान ना हो और आपके साथ कोई घोटाला ना हो, इसी को ध्यान मे रखते हुए आपके लिए हमारा एक सन्देश.


SBI ने ग्राहकों को भेजे अपने संदेश में लिखा-


प्रिय ग्राहक,

यह हमारा कर्तव्य है कि हम आपको ऑनलाइन धोखाधड़ी का शिकार होने से बचाएं. यहां बांकिंग से जुड़ी कुछ सावधानियां बताई गई हैं जिनका आपको सख्ती से पालन करना चाहिए.


यह आवश्यक हैं कि आप मानक नियमों का पालन करें और किसी अनजान व्यक्ति से अपना पर्सनल एवं बैंकिंग विवरण साझा न


किसी भी अनौपचारिक लिंक पर क्लिक न करें जो ईएमआई (EMI), डीबीटी (DBT), प्रधानमंत्री केयर फंड या किसी अन्य केयर फंड के लिए वन टाइम पासवर्ड (OTP) या बैंक विवरण मांगता है.


फर्जी योजनाओं से सावधान रहें, जो एसएमएस, ई-मेल, पत्र, फोन कॉल या विज्ञापन के माध्यम से लॉटरी, नकद पुरस्कार या नौकरी के अवसर प्रदान करने का दावा करते हैं.


समय-समय पर बैंक से संबंधित अपना पासवर्ड बदलते रहें.


कृपया ध्यान रखें कि एसबीआई के प्रतिनिधि कभी भी अपने ग्राहकों को उनकी व्यक्तिगत जानकारी, पासवर्ड, उच्च सुरक्षा पासवर्ड या ओटीपी के लिए न तो ईमेल/एसएमएस भेजते हैं और ना ही कॉल करते हैं.


एसबीआई से संबंधित संपर्क नबंर और अन्य विवरण के लिए केवल एसबीआई की वेबसाइट का ही उपयोग करें. इस संबंध में इंटरनेट खोज परिणामों पर उपलब्ध जानकारी पर भरोसा न करें.


धोखेबाजाों के बारे में स्थानीय पुलिस के अधिकारी को तुरंत रिपोर्ट करें और अपनी निकटतम एसबीआई शाखा को इसकी सूचना दें.

5 views0 comments

Comments


bottom of page