top of page
Search
  • alpayuexpress

अब बदलेगा फैजाबाद स्टेशन का नाम, जानिए क्या होगा नया नाम

अब बदलेगा फैजाबाद स्टेशन का नाम, जानिए क्या होगा नया नाम


नवम्बर शनिवार 7-11-2020


किरण नाई ,वरिष्ठ पत्रकार -अल्पायु एक्सप्रेस



यूपी में कई स्टेशनों का नाम बदला जा चुका है। खासकर पूर्वांचल में हिन्दू आस्था के केंद्रों का नाम बदलने पर पिछले तीन सालों से खास जोर है। काशी और प्रयागराज के स्टेशनों का नाम बदलने के बाद अब श्रीराम की नगरी अयोध्या के फैजाबाद स्टेशन का नाम बदलने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

शनिवार को वाराणसी पहुंचे लखनऊ के डीआरएम ने इस बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि फैजाबाद स्टेशन का नाम अयोध्या कैंट होगा। अयोध्या, अयोध्या कैंट और रामघाट स्टेशनों को विकसित भी किया जाएगा। डीआरएम का कहना है कि इससे अयोध्या जाने वाले श्रद्धालुओं को आसानी होगी। डीआरएम ने बताया कि रेलवे की ओर से अयोध्या के स्टेशनों को कुछ इस तरह विकसित करने की योजना बन रही है कि स्टेशन से ही श्रदालुओं को अयोध्या के धार्मिक महत्व का एहसास हो सके।

वाराणसी के मंडुवाडीह और इससे सटे चंदौली जिले के मुगलसराय स्टेशन का नाम बदला जा चुका है। मंडुवाडीह को बनारस और मुगलसराय स्टेशन को अब पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन के नाम से जाना जाता है। इलाहाबाद का नाम प्रयागराज करने के बाद यहां के भी कई स्टेशनों का नाम बदला गया है। इलाहाबाद जंक्शन का नाम प्रयागराज जंक्शन, इलाहाबाद सिटी स्टेशन का नाम प्रयागराज रामबाग, इलाहाबाद छिवकी का नाम प्रयागराज छिवकी और प्रयागराज घाट का नाम परिवर्तित कर प्रयागराज संगम कर दिया गया है।

1 view0 comments

Comments


bottom of page