Search
  • alpayuexpress

सरकारी आधार केन्द्र पर लूट, फर्जी डॉक्यूमेंट पर बना रहे आधार




मंगलवार सितंबर 1-9-2020


किरण नाई ,वरिष्ठ पत्रकार -अल्पायु एक्सप्रेस


गाज़ीपुर : सरकारी सेवाओं सहित सभी निजी संस्‍थानों में एक ओर आधार को जरूरी कर दिया गया है। वही दूसरी ओर आधार बनाने के नाम पर लूट खसौट चल रही है।


जी हां! तहसील क्षेत्र के कुल आबादी करीब 5 लाख है और बैंकों – पोस्‍ट ऑफिसों पर आधार बनाये जाने से लोगो कि मुश्किले बढ़ गयी है। लोगों कि माने तो वर्तमान समय में सिर्फ नगर के डाकखाने जमानिया कस्बा एव जमानिया रेलवे स्टेशन में आधार बन रहा है और आधार बनाने के लिए तैनात कर्मचारी कि लोकल दुकानदारों से फिक्‍सिंग हो गयी है।


सुबह से ही लाईन में खड़े लोगों का आधार नहीं बन पाता है। वही दलालों के माध्यम से आधार का काम मीनटो में हो जाता है। दलाल आधार बानाने के नाम पर 350 से 500 रूपये तक की वूसली करते है। जिसमें बराबर के हिस्‍सेदार डाकघर के अधिकारी भी है। इतना ही नहीं आधार के लिए लिये जा रहे दस्‍तावेजों का भी जांच नहीं हो रहा है।


आधार में जन्‍मतिथि संसोधन के लिए लगाये जा रहे जन्‍म प्रमाण पत्र अधिकतर फर्जी है। आधार के नाम पर चल रहा यह गोरख धंधा अधिकारीयों के सामने खेला जा रहा है।


आधार संशोधन एवं नये आधार बनाने के लिए आये लोगों सहित आधार बनार रहे कर्मचारी के बीच कोई सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन नहीं किया जा रहा है। आधार बनवाने के लिए कई दिनों तक लोग परेशान हो रहे है और थक हार के दलालों के झांसे में पड़ रहे है।

1 view0 comments