top of page
Search
  • alpayuexpress

राज्यों को ₹30/ किलो प्याज दे रही है केंद्र सरकार, योगी सरकार ने नहीं दिखाई कोई रुचि

राज्यों को ₹30/ किलो प्याज दे रही है केंद्र सरकार, योगी सरकार ने नहीं दिखाई कोई रुचि

अक्टूबर रविवार 25-10-2020


किरण नाई ,वरिष्ठ पत्रकार -अल्पायु एक्सप्रेस



देशभर में प्याज की कीमतों में आग लगी हुई है. जिसके चलते केंद्र सरकार ने अपने भंडारण से राज्यों को सस्ती प्याज उठाने का सुझाव दिया है. केंद्र सरकार अपने भंडारण से राज्यों को ₹30 प्रति किलो के हिसाब से प्याज दे रही है। केंद्र के इस प्रस्ताव पर देश के कई राज्यों ने सस्ती प्याज खरीदने के लिए रुचि दिखाई है.


लेकिन जनसंख्या के हिसाब से देश के सबसे बड़े प्रदेश यूपी ने केंद्र सरकार से सस्ती प्याज खरीदने में अभी तक कोई रुचि नहीं दिखाई है। प्रदेश का यह हाल तब है जबकि राज्य के ज्यादातर शहरों में प्याज ₹100/ किलो बिक रही है। अगर यूपी सरकार केंद्र के सस्ती प्याज वाले सुझाव को मान लेती तो लोगों को प्याज खरीदने में परेशानी नहीं होती।


आपको बता दें कि बढ़ती प्याज की कीमतों को काबू करने के लिए केंद्र सरकार ने अपने नासिक के भंडार को खोल दिया है। जहां से 26 से लेकर ₹28 प्रति किलो प्याज राज्यों को बेची जा रही है।


जो राज्य प्याज पहुंचाने की सुविधा लेना चाहते हैं उन्हें ₹30 प्रति किलो के भाव से प्याज दिया जा रहा है लेकिन अभी तक असम, आंध्र प्रदेश, बिहार, चंडीगढ़, हरियाणा, तेलंगाना और तमिलनाडु ने ही सस्ती प्याज खरीदने में रुचि दिखाई है।


इन राज्यों ने अभी तक कुल 8000 टन प्याज मांगी है। मंत्रालय को अन्य राज्यों की प्रतिक्रिया का इंतजार है। जनसंख्या के हिसाब से उत्तर प्रदेश में प्याज की बड़ी खपत है लेकिन बावजूद इसके उत्तर प्रदेश सरकार ने अभी तक सस्ती प्याज खरीदने में कोई रुचि नहीं दिखाई है।

2 views0 comments

Comments


bottom of page