Search
  • alpayuexpress

धान खरीद न होने से नाराज किसान पानी की टंकी पर चढ़े, अधिकारियों ने समझाबुझा कर नीचे उतारा

धान खरीद न होने से नाराज किसान पानी की टंकी पर चढ़े, अधिकारियों ने समझाबुझा कर नीचे उतारा


नवम्बर शनिवार 7-11-2020


किरण नाई ,वरिष्ठ पत्रकार -अल्पायु एक्सप्रेस



शाहजहांपुर। शाहजहांपुर में रोजा मंडी स्थित सरकारी क्रय केंद्र पर धान लेकर पहुंचे किसान धान खरीद न होने से नाराज होकर पानी की टंकी पर चढ़ गए। घटना से जिला प्रशासन में हड़कम्प मच गया। उपजिलाधिकारी, क्षेत्राधिकारी सदर आदि ने किसानों को समझा बुझा कर नीचे उतारा और उनके धान की तौल करवाई।


सरकारी क्रय केंद्र पर धान बेचने को लेकर किसान काफी परेशान हैं। शुक्रवार को रोजा मंडी में धान तुलवाने को लेकर कुछ किसानों का सेंटर इंचार्ज से विवाद हो गया। इसके बाद धान लेकर आये अनिल कुमार, अजीत वर्मा, आशीष, रजनीश कुमार ,अवधेश रोजा मंडी में स्थित पानी की टंकी पर चढ़ गए।

किसानों का आरोप था कि कई बार नम्बर लगाने प्रयास किया। लेकिन, नबंर नहीं मिला। थकहार कर तीन तारीख को वो लोग मंडी आए। लेकिन, यहां सेंटर इंचार्ज टरकाता रहा। कहीं कोई सुनवाई न होने पर मजबूरीवश टंकी पर चढ़ना पड़ा। दूसरी तरफ किसानों के पानी की टंकी पर चढ़ जाने की बात सुनकर प्रशासन के हाथ पांव फूल गए। उपजिलाधिकारी सदर सुरेन्द्र सिंह, क्षेत्राधिकारी सदर और पुलिस बल मौके पर पहुंचे। जिसके बाद अधिकारियों ने टंकी पर चढ़े किसानों को समझा बुझाकर नीचे उतारा और उनके धान की तौल करवाई।

उपजिलाधिकारी सदर सुरेन्द्र सिंह ने बताया कि मंडी में नम्बर के जरिये किसानों से धान की तौल की जा रही है। कुछ किसान धान की तौल करवाने तीन नवंबर को रोजा मंडी आये थे। लेकिन, पूर्व में चल रहे नम्बर पर धान की तौल हो रही थी। किसानों का कहना था कि उनके धान की खरीद की जाए। नम्बर न होते हुए भी इन किसानों ने क्रय केंद्र के बाहर धान पलट दिए। इसी बात पर विवाद हो गया था, जिसके बाद किसान दबाब बनाने के उद्देश्य से पानी की टंकी पर चढ़ गए। एसडीएम ने बताया कि किसानों को समझाबुझाकर नीचे उतार लिया गया है तथा उनके धान की तौल भी करवा दी गई है।

0 views0 comments