top of page
Search
  • alpayuexpress

7 सवालों का क्या होगा जवाब!...'यूपी में का बा' गाने वाली लोक गायिका नेहा सिंह राठौर के घर पहुंची पुल

7 सवालों का क्या होगा जवाब!...'यूपी में का बा' गाने वाली लोक गायिका नेहा सिंह राठौर के घर पहुंची पुलिस,थमाया नोटिस


⭕लोक गायिका नेहा सिंह राठौर को यूपी पुलिस ने नोटिस जारी किया है. इस दौरान नेहा सिंह ने एक वीडियो बनाया, जिसे उन्होंने अपने ट्विटर और यू-ट्यूब चैनल पर शेयर किया है. नेहा ने यूपी विधानसभा चुनाव के दौरान यूपी में 'का बा' गाना गया था और हाल ही में कानपुर अग्निकांड पर कटाक्ष करते हुए 'का बा सीजन-2' रिलीज किया.


किरण नाई वरिष्ठ पत्रकार


लखनऊ,:-'यूपी में का बा' फेम लोक गायिका नेहा सिंह राठौर के घर मंगलवार रात को यूपी पुलिस ने जाकर एक नोटिस थमाया है. इसमें उनके खिलाफ आरोप है कि उन्होंने 'का बा सीजन-2' वीडियो के जरिये समाज में वैमनस्य फैलाने का काम किया है. यह गाना हाल ही में उन्होंने कानपुर के अग्निकांड को मुद्दा बनाते हुए गाया था. इस नोटिस में उनसे सात सवाल किए गए हैं, जिनका स्पष्टीकरण तीन दिन में देने के लिए कहा गया है.

जवाब संतोषजनक नहीं होने पर आईपीसी और सीआरपीसी की धाराओं के तहत केस दर्ज किए जाने की बात नोटिस में कही गई है. मंगलवार शाम को नेहा सिंह राठौर ने अपने ट्विटर अकांउट और यू-ट्यूब चैनल पर इस नोटिस को दिए जाने का वीडियो शेयर किया है.

वीडियो में नेहा सिंह पुलिसकर्मियों से कहती हुई नजर आ रही हैं कि ''कौन इतना परेशान करवा रहा है आपको?''. सवाल का जवाब देते हुए पुलिसकर्मी कहते हैं कि आप परेशान कर रही हैं, हम कहां परेशान कर रहे हैं''. फिर कुछ चर्चा करने के बाद नेहा सिंह राठौर पुलिसकर्मी के दिए नोटिस की कॉपी मिलने का साइन कर देती हैं.

यह लिखा है नोटिस में...

आपको अवगत कराना है कि डिजिटल साधन के माध्यमों के द्वारा एक वीडियो प्रसारित हो रहा है, जो प्रथम दृष्टया आपका प्रतीत होता है. जिसके बोल कुछ इस प्रकार हैं... 'यूपी में का बा' उक्त प्रसारित वीडियो के संबंध में आपसे अपेक्षा है कि आप निम्न बिंदुओं पर स्थिति स्पष्ट करें...

1- क्या आप क्या वीडियो में आप स्वयं हैं अथवा नहीं.

2- यदि वीडियो में आप स्वयं हैं तो स्पष्ट करें कि क्या यह वीडियो आपके द्वारा यूट्यूब चैनल Neha Singh Rathore 'यूपी में का बा Season 2' शीर्षक से तथा ट्विटर अकाउंट @nehafolksinger पर अपनी स्वयं की ईमेल आईडी से अपलोड किया गया था अथवा नहीं.

3- क्या Neha Singh Rathore Channel और ट्विटर अकाउंट @nehafolksinger आपके हैं अथवा नहीं. यदि हैं, तो क्या आपके द्वारा इनका उपयोग किया जाता है या नहीं.  

4- वीडियो में प्रयुक्त किए गए गीत के शब्द क्या आपके द्वारा स्वयं लिखे गए हैं अथवा नहीं.

5- यदि उक्त गीत आपके द्वारा स्वयं लिखा गया है तथा आप इसे प्रमाणित करती हैं अथवा नहीं

6- यदि उक्त गीत किसी अन्य के द्वारा लिखा गया है तो क्या आपके द्वारा लेखक से उसकी पुष्टि सत्यापित करवाया गया अथवा नहीं।

7- उक्त गीत से उत्पन्न भावार्थ से समाज पर पड़ने वाले प्रभाव से आप भिज्ञ हैं अथवा नहीं।

अकबरपुर कानपुर देहात के प्रभारी निरीक्षक की लगी है मोहर

नोटिस के अंत में लिखा है कि आपके इस गीत के कारण समाज में वैमनस्य तथा तनाव की स्थिति उत्पन्न हुई है. अतः आप के उक्त वीडियो पर आपके द्वारा स्थिति स्पष्ट किया जाना न्यायोचित है. अतः आप उक्त नोटिस की प्राप्ति से 3 दिवस के अंदर इसका स्पष्टीकरण प्रस्तुत करें. यदि आपका जवाब संतोषजनक नहीं होता है, तो आप के विरुद्ध आईपीसी/सीआरपीसी की सुसंगत धाराओं में न्यायोचित आवश्यक वैधानिक कार्यवाही अमल में लाई जाएगी. नोटिस के अंत में अकबरपुर कानपुर देहात के प्रभारी निरीक्षक प्रमोद कुमार शुक्ला की मोहर लगी है. 

कानपुर के अग्निकांड पर उठाए थे सवाल

वहीं, नेहा सिंह राठौक ने 'यूपी में का बा सीजन 2' में नेहा सिंह राठौर ने कहा कि बाबा के दरबार में घर बार ढह रहे हैं, मां-बेटी को आग में झोंका जा रहा है. नेहा ने अपने अंदाज में गाना गाते हुए कहा कि "बुलडोजर से दीक्षित परिवार को रौंदा जा रहा है. यूपी में का बा बाबा की डीएम तो बड़ी रंगबाज बा, कानपुर देहात में ले आई राम राज बा. बुलडोजर से रौंदते दीक्षित के घर बार बा. यही बुलडोजर पर बाबा के नाज बा." इसके साथ अधिकारियों और लोकतंत्र पर सवाल खड़े करते हुए नेहा ने योगी सरकार पर भी निशाना साधा

3 views0 comments

コメント


bottom of page