Search
  • alpayuexpress

102 और 108 एंबुलेंस में ईएमटी और पायलट के द्वारा!...लगातार कराया जा रहा है सुरक्षित प्रसव

बिरनो/गाजीपुर/उत्तर प्रदेश


102 और 108 एंबुलेंस में ईएमटी और पायलट के द्वारा!...लगातार कराया जा रहा है सुरक्षित प्रसव


किरण नाई वरिष्ठ पत्रकार


ग़ाज़ीपुर:- जनपद में इन दिनों अस्पताल की जाल बिछा हुआ है और आए दिन अस्पताल में जच्चा और बच्चा की मौत की खबरें भी सामने आ रही है। वही दूसरी ओर 102 और 108 एंबुलेंस में ईएमटी और पायलट के द्वारा लगातार सुरक्षित प्रसव कराने के मामले भी सामने आ रहे हैं। ऐसा ही कुछ बिरनो ब्लॉक के कहोतरी गांव से सामने आया जहां पर गर्भवती के प्रसव पीड़ा की जानकारी पर 108 एंबुलेंस मौके पर पहुंचा। जहां से गर्भवती को स्वास्थ्य केंद्र के लिए लेकर चला लेकिन रास्ते में प्रसव पीड़ा बढ़ जाने के कारण एंबुलेंस के अंदर ही प्रसव कराया। जहां पर गर्भवती ने बच्चे को जन्म दिया।

108 एंबुलेंस के ब्लॉक प्रभारी मोहम्मद फरीद ने बताया कि 108 एंबुलेंस में लगातार सुरक्षित प्रसव के मामले आ रहे हैं। ऐसा ही कुछ मंगलवार को कहोतरी गांव से गर्भवती के प्रसव पीड़ा को लेकर फोन आया। जिसकी जानकारी के बाद 108 एंबुलेंस के पायलट अशोक और ईएमटी रणविजय बताए गए लोकेशन पर एंबुलेंस लेकर पहुंचे। जहां से गर्भवती को लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिरनो के लिए चलें। लेकिन रास्ते में प्रसव पीड़ा बढ़ जाने के कारण परिवार की महिलाओं और ईएमटी के सहयोग से एंबुलेंस के अंदर ही प्रसव कराना पड़ा। उसके बाद जच्चा और बच्चा को बिरनो स्वास्थ्य केंद्र लेकर जाया गया। जहां पर स्फ नर्स रागिनी सिंह ने दोनों को देखा और स्वस्थ बताया।

बताते चले की जनपद में जिस तरह से अवैध अस्पतालों में जच्चा और बच्चा के मौत के मामले सामने आ रहे हैं। जो कहीं ना कहीं अप्रशिक्षित लोगों के द्वारा प्रसव कराए जाने का मामला होता है। लेकिन 108 और 102 एंबुलेंस के अंदर हो रहे प्रसव कहीं ना कहीं ऐसे अस्पतालों के लिए आईना दिखाने का काम कर रहे हैं।

1 view0 comments