top of page
Search
  • alpayuexpress

साहित्य चेतना समाज की विचार-अभिव्यक्ति प्रतियोगिता सभागार में हुई संपन्न

गाजीपुर/उत्तर प्रदेश


साहित्य चेतना समाज की विचार-अभिव्यक्ति प्रतियोगिता सभागार में हुई संपन्न


किरण नाई वरिष्ठ पत्रकार


गाजीपुर। साहित्य चेतना समाज के तत्वावधान में विचार-अभिव्यक्ति प्रतियोगिता (अंग्रेजी माध्यम) का आयोजन नगर के तुलसी सागर स्थित न्यू होराइजन एकेडमी के सभागार में किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ नगर पालिका अध्यक्ष सरिता अग्रवाल एवं गांधी शती स्मारक पी.जी. कालेज गरूआ मकसूदपुर के पूर्व प्राचार्य प्रो. अमरनाथ राय ने मां सररस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

अतिथिद्वय ने विगत 38 वर्षों से बिना किसी शासकीय वित्तीय सहायता के संस्था द्वारा विद्यार्थियों की प्रतिभा को मुखरित व उजागर किये जाने के प्रयासों की प्रशंसा की। चार वर्गों में आयोजित इस प्रतियोगिता में कक्षा चार से लेकर इण्टरमीडिएट तक के विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। कनिष्ठ वर्ग के अन्तर्गत कक्षा 4 से 6, मध्यम वर्ग में कक्षा 7 व 8, ज्येष्ठ वर्ग में कक्षा 9 व 10 एवं वरिष्ठ वर्ग में कक्षा 11 व 12 के विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया।

कनिष्ठ वर्ग के लिए ‘यदि मैं अपने विद्यालय का प्रधानाचार्य होता’ विषयक प्रतियोगिता में द प्रीसिडियम इण्टरनेशनल स्कूल की शिव्या शाह ने प्रथम एवं न्यू होराइजन एकेडमी की साक्षी मौर्या व मिसबाह फातिमा ने क्रमशः द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त किया। मध्यम वर्ग के लिए ‘बच्चों के लिए मोबाइल फोन आवश्यक है’ विषयक प्रतियोगिता में सनबीम स्कूल की भाव्या राय ने प्रथम,सेन्टजांस स्कूल की संतृप्ति शर्मा ने द्वितीय एवं न्यू होराइजन एकेडमी की अतिधान्या सिंह ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

इन दो वर्गों के निर्णायक मण्डल में पंकज राय, आयूषी राय एवं जीतेन्द्र कुमार शामिल थे। ज्येष्ठ वर्ग के लिए ‘मैदानी जीवन पहाड़ के जीवन से बेहतर है’ विषयक प्रतियोगिता में शाह फैज पब्लिक स्कूल की जिक्रा खातून ने पहला एवं सेन्टजांस स्कूल के आयूष कुमार त्रिपाठी व मनस्वी राय ने क्रमशः दूसरा व तीसरा स्थान प्राप्त किया। वरिष्ठ वर्ग के लिए ‘प्राकृतिक साधनों का दुरूपयोग और हमारा जीवन’ विषयक प्रतियोगिता में समता पब्लिक स्कूल की निशा ने प्रथम, एम.जे.आर.पी. पब्लिक स्कूल की शुभांगी राय ने द्वितीय एवं शाह फैज पब्लिक स्कूल की जाकिया खातून ने तृतीय स्थान हासिल किया।

इन दो वर्गों के निर्णायक मण्डल में डा. अभिषेक कुमार, अदिति चटर्जी एवं डा. जितेन्द्र कुमार सिंह शामिल रहे। इस अवसर पर डा. कृष्णानन्द चतुर्वेदी, डा. रविनन्दन वर्मा, शशिकांत राय, राघवेन्द्र ओझा, बद्रीश श्रीवास्तव, आशुतोष पाण्डेय, हर्षित श्रीवास्तव आदि उपस्थित थे। संचालन अनुश्री एवं परिणाम की घोषणा संस्था के संस्थापक अमरनाथ तिवारी अमर ने किया। अंत में संस्था के संगठन सचिव प्रभाकर त्रिपाठी ने सभी के प्रति आभार प्रकट किया।

4 views0 comments

Comments


bottom of page