Search
  • alpayuexpress

सरकार ने आरोग्य सेतु ऐप को लेकर हुआ बड़ा बदलाव, जानि



(कृष्णा चौहान की रिपोर्ट)


मई बुधवार 20-5-2020


सरकार ने आरोग्य सेतु ऐप को लेकर हुआ बड़ा बदलाव, जानि


गृह मंत्रालय ने स्पष्ट कर दिया है कि आरोग्य सेतु ऐप को डाउनलोड करना कोई जरूरी नहीं है. यह एक विकल्प के रूप में है कि इसे आप डाउनलोड कर सकते हैं. ऐप से जुड़े नियमों में काफी ढील दी गई है

लॉकडाउन का चौथा चरण 18 मई से शुरू हो गया है. जो कि दो हफ्ते बाद 31 मई को खत्म हो जाएगा. इस लॉकडाउन 4 में कई तरह की ढील दी गई है. जिसमें गृह मंत्रालय ने स्पष्ट कर दिया है कि आरोग्य सेतु ऐप को डाउनलोड करना कोई जरूरी नहीं है. यह एक विकल्प के रूप में है कि इसे आप डाउनलोड कर सकते हैं. ऐप से जुड़े नियमों में काफी ढील दी गई है.


आरोग्य सेतु ऐप को कोरोना वायरस संक्रमण की निगरानी के लिए विकसित किया गया है. गृह मंत्रालय (Home ministry) ने जारी की गई अपनी गाइडलाइंस में आरोग्य सेतु ऐप के फायदों पर खास तौर से जोर दिया गया है. सरकार का कहना है कि यह ऐप कोरोना वायरस के संभावित जोखिम का पहले से पता लगाने में मदद करता है. यह व्यक्तियों और समाज के सुरक्षा कवच की तरह है.


नई गाइडलाइंस के मुताबिक, कंपनियों को अपने यहां काम करने वाले सभी कर्मचारियों के मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड कराने की कोशिश करनी चाहिए. जबकि 1 मई को जारी की गई गाइडलाइंस में कर्मचारियों के मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना अनिवार्य किया गया था.


कल जारी की गई गाइडलाइंस में कहा गया है कि जिला प्रशासन किसी भी व्यक्ति को ऐप डाउनलोड करने का सुझाव दे सकता है. इसके साथ नियमित आधार पर उसके स्वास्थ्य की निगरानी कर सकता है.

2 views0 comments