top of page
Search
  • alpayuexpress

मौनी बाबा मेला की तैयारियां हुई तेज!...मेले में हुड़दंग मचाने वालों पर होगी सख्त कार्यवाही - एसओ करं

मौनी बाबा मेला की तैयारियां हुई तेज!...मेले में हुड़दंग मचाने वालों पर होगी सख्त कार्यवाही - एसओ करंडा


रजत श्रीवास्तव मंडल ब्यूरो चीफ


गाजीपुर। करंडा थाना क्षेत्र अंतर्गत चोचकपुर स्थित कार्तिक पूर्णिमा पर मौनी बाबा मंदिर पर पांच दिवसीय मेला सोमवार से लगेगा। इसको लेकर थाना प्रभारी रामसजन नागर अपनी टीम के साथ पूरी तरह मुस्तैद रहेंगे। उन्होंने बताया कि मेले में माहौल खराब करने व हुड़दंग मचाने वालों पर सख्त कार्यवाही की जाएगी।

मेला में चौकी,बेलना, साड़ी, कपड़ा, मिठाई, खिलौना, श्रृंगार का समान, पत्थर की बनी उपयोग की वस्तुएं समेत लगभग हर प्रकार का समानो की तैयारिया हो रही है। मनोरंजन के लिए चरखी,जादूगरी, बच्चों के खेल से संबंधित दुकानें आदि लगाई जा रही है। मौनी बाबा एक सिद्ध पुरुष थे। यह मंदिर आस्था का केंद्र है। मौनी बाबा के विषय में बताया जाता है कि एक ग्वालिन प्रतिदिन दही बेचने के लिए गंगा इस पार आती थी। एक दिन उसे दही बेचने में अंधेरा हो गया। रात होने की वजह से नाव भी नहीं मिलीं।

तब काफ़ी परेशान होने के बाद उसने मौनी बाबा को अपनी बात बताई और कहा कि मुझे उस पार घर जाना बहुत जरूरी है क्योंकि मेरा बच्चा भूखा होगा। मौनी बाबा ने कहा कि मेरे पीछे-पीछे चलो। मौनी बाबा पानी में पैदल चलते हुए उसे गंगा पार करा दिए। कहा कि यह बात किसी को भी मत बताना अन्यथा पत्थर की शिला बन जाओगी। घर जाने पर पति द्वारा लांछन लगाया गया। तब वह पति को लेकर बाबा के पास आई। जैसे ही नदी पार जाने की बात बताई वह शिला में बदल गई। महिला का मंदिर मौनी बाबा मंदिर के बगल में बनाया गया है उसे अहिरिनिया माई के नाम से जाना जाता है।

5 views0 comments

Comments


bottom of page