top of page
Search
  • alpayuexpress

मेरी माटी मेरा देश' अभियान के तहत कार्यक्रम का हुआ आयोजन

मेरी माटी मेरा देश' अभियान के तहत कार्यक्रम का हुआ आयोजन


⭕सैकड़ो की जनसंख्या में ग्रामीणों ने हाथों में तिरंगा लेकर भारत माता की जय नारे के साथ बाइक रैली निकाली


मयंक कश्यप पत्रकार


राजातालाब/वाराणसी:- जिले के आराजी लाइन ब्लाक अंतर्गत मंगलवार को काशीपुर न्याय पंचायत से आजादी के अमृत महोत्सव के तहत मेरी माटी मेरा देश अभियान भारत की आजादी के 75 वर्ष एवं संस्कृति एवं उपलब्धियों के गौरवशाली इतिहास के लिए एक राष्ट्रव्यापी और लोगों के नेतृत्व आदि के पहल के रूप में मनाया जा रहा है।

आराजी लाइन ब्लाक के संयुक्त ग्राम पंचायत के प्रधानों ने मंगलवार को ‘मेरी माटी-मेरा देश’ अभियान का शुभारंभ किया। और सैकड़ो की जनसंख्या में ग्रामीणों ने हाथों में तिरंगा लिए ढोल नगाड़े और डीजे के साथ भारत माता की जय के नारे लगाते हुए बाइक रैली निकाली।

भाजपा नेता व निदिऊरा ग्राम प्रधान अजय दुबे ने कहा कि गांव-गांव से एकत्रित की गई मिट्टी को लाने के लिए ”अमृत कलश यात्रा” का शुभारंभ हुआ है। ‘मेरी माटी-मेरा देश’ अभियान प्रधानमंत्री मोदी द्वारा दिए गए पंच प्रण के महान भारत की रचना का राजमार्ग है। प्रधानमंत्री मोदी ने विकसित भारत का लक्ष्य, गुलामी की मानसिकता को दूर करना, अपनी जड़ों-परंपराओं पर गर्व करना, एकता और अखंडता के लिए जीवन समर्पित करने का प्रण, नागरिकों में कर्तव्य की भावना को जागरूक करने के संकल्प लेने का आह्वान किया था। यह अभियान पंचप्रण की भावना को पूरा करने वाला है।

काशीपुर ग्राम प्रधान विजय कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि पिछले 75 साल तक हमने कई सिद्धियां प्राप्त की हैं। हम चंद्रमा पर भी पहुंच गए और अब सूर्य की कक्षा में भी पहुंच जाएंगे, लेकिन यह पर्याप्त नहीं है। एक लंबी गुलामी के कालखंड और हजारों सेनानियों के बलिदान से स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद 75 साल का पुरुषार्थ और विगत 10 साल के अंदर प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत के जन-जन को महान भारत की रचना से जोड़ने का पुरुषार्थ तभी सफल होगा, जब महान भारत की रचना होगी। शाह ने कहा कि महान भारत की रचना में हर परिवार, हर व्यक्ति, हर बच्चा अपने आप को व अपनी भावनाओं को जोड़ पाए, इस तरह के ‘मेरी माटी-मेरा देश’ कार्यक्रम की कल्पना प्रधानमंत्री मोदी जैसा व्यक्ति ही कर सकता है, जिसके मन में राष्ट्रभक्ति का अकूत भंडार हो।

इस बाबत देउरा ग्राम प्रधान सीमा देवी ने कहा कि ”मेरी माटी-मेरा देश” कार्यक्रम की टैगलाइन ”मिट्टी को नमन, वीरों का वंदन” अपने आप में बहुत कुछ कह देती है। जब व्यक्ति भारत माता की जय बोलता है तब वह अपनी माटी की जय का उद्घोष करता है। इसी जय के लिए लाखों लोगों ने अपने जीवन का सर्वस्व न्योछावर कर दिए।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से काशीपुर ग्राम प्रधान विजय कुमार श्रीवास्तव, निदिऊरा ग्राम प्रधान अजय दुबे, देऊरा ग्राम प्रधान सीमा देवी, देऊरा प्रधान प्रतिनिधि अमरनाथ राठौर, रामपुर ग्राम प्रधान प्रदीप पाल उर्फ पप्पू, बूढ़ापुर ग्राम प्रधान संजय यादव, गौरा ग्राम प्रधान ममता सिंह, गौरा प्रधान प्रतिनिधि शारदा प्रसाद सिंह उर्फ गुड्डू के अलावा आदि ग्रामीणों के ग्राम प्रधान मौजूद रहे।

4 views0 comments

Comentarios


bottom of page