top of page
Search
  • alpayuexpress

महाशिवरात्रि पर विशेष 2023!...शिवलिंग पर चढ़ायें ये 5 चीजें तो बरसेगा शिवजी का आशीर्वाद

महाशिवरात्रि पर विशेष 2023!...शिवलिंग पर चढ़ायें ये 5 चीजें तो बरसेगा शिवजी का आशीर्वाद


किरण नाई वरिष्ठ पत्रकार


गाज़ीपुर:- हिंदू धर्म में महाशिवरात्रि पर्व का बहुत अधिक धार्मिक महत्व है. फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को पड़ने वाली यह तिथि इस बार 18 फरवरी, 2023 शनिवार को पड़ रही है. मान्यता है कि इस दिन भगवान भोलेनाथ की विशेष पूजा करने से भक्तों की सभी इच्छाएं पूर्ण होती हैं और उनके जीवन के सभी कष्ट भी दूर होते हैं।महाशिवरात्रि के दिन लाखों श्रद्धालु भोलेनाथ के प्रसिद्ध मंदिरों में जाते हैं और उनकी पूजा करते हैं. उन्हे प्रसन्न करने के लिए सभी भक्त तरह-तरह की चीजें अर्पित करते हैं लेकिन कुछ ऐसी विशेष और आवश्यक चीजें है जिन्हें शिवलिंग पूजा में आवश्यक माना जाता है. तो आइए जानते हैं महाशिवरात्रि पूजा से जुड़ी 5 आवश्य चीजें.

1. भस्म

भगवान शिव की पूजा में भस्म का उपयोग करना बहुत शुभ माना जाता है. महाशिवरात्रि के दिन विशेष तौर पर इसे शिवलिंग पर चढ़ाना चाहिए. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शिवजी का प्रमुख वस्त्र भस्म मान जाता है, क्योंकि उनका पूरा शरीर भस्म से ढका रहता है. इसलिए कोशिश करें कि महाशिवरात्रि के दिन उन पर भस्म जरूर चढ़ाएं.

2. बेल

महाशिवरात्रि में शिवलिंग पर अन्य फलों के अलावा बेल का फल चढ़ाना भी बहुत शुभ माना जाता है. ज्योतिष के अनुसार मान्यता है कि शिवजी पर यह फल अर्पित करने से वास्तु दोष भी दूर होते हैं और घर में सुख-शांति आती है.

3. रूद्राक्ष

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भगवान शिव की आंख से निकले आंसुओं से निर्मित रुद्राक्ष उन्हें अर्पित करना शुभ होता है. मान्यता है कि ऐसा करने से वह जल्दी प्रसन्न होते हैं और भक्त पर अपनी विशेष कृपा बरसाते हैं.

4. दूध

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार समुद्र मंथन में निकले विष को पीने के बाद भगवान शिव का शरीर जलने लगा, तभी वहां उपस्थित देवताओं ने उनसे दूध ग्रहण करने की विनती की. जिसके बाद उनका शरीर जलने से बच गया. इसलिए धार्मिक नजरिए से शिव जी पर दूध चढ़ाना शुभ माना जाता है.

5. गंगा जल

ऐसा माना जाता है जब माता गंगा को धरती पर लाना था तो भगवान शिव ने उन्हें अपनी जटाओं में धारण किया था और उन्हें गंगा जल बहुत प्रिय है, इसलिए महाशिवरात्रि की पूजा में शिवलिंग पर गंगाजल अवश्य चढ़ाएं.

1 view0 comments

Comments


bottom of page