top of page
Search
  • alpayuexpress

महाविद्यालय के छात्राओं और शोधार्थियों ने किया कृषि विज्ञान केंद्र का भ्रमण!..गृह विज्ञान की विभिन्न

महाविद्यालय के छात्राओं और शोधार्थियों ने किया कृषि विज्ञान केंद्र का भ्रमण!..गृह विज्ञान की विभिन्न शाखाओं के बारे में विस्तार से दी जानकारी


किरण नाई वरिष्ठ पत्रकार


गाजीपुर। खबर गाजीपुर जिले से है जहां पर राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय की गृह विज्ञान की प्रवक्ता डॉ शिखा सिंह के निर्देशन में गृह विज्ञान की स्नातकोत्तर की छात्राओं व पीएचडी की 3 शोधार्थियों ने शनिवार को कृषि विज्ञान केंद्र, पीजी कॉलेज में व्याख्यान व शैक्षिक भ्रमण किया। कृषि विज्ञान केंद्र की गृह विज्ञान की सब्जेक्ट मैटर स्पेशलिस्ट डॉ रागिनी दुबे ने छात्राओं को गृह विज्ञान की विभिन्न शाखाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। डॉ दुबे ने छात्राओं के साथ विभिन्न विषयों जैसे भोजन की पोषण थाली, विभिन्न आयु वर्ग के व्यक्तियों के लिए आवश्यक पोषक तत्व व संतुलित आहार, प्राकृतिक रंग व रोजगार में उनके लाभ, महिलाओं का स्वावलंबन और गृह प्रबंधन पर विस्तार से संवाद किया।

उन्होंने बताया कि इस विषय में रोजगार की बहुत सारी संभावनाएं हैं बस लोग उतने जागरूक नहीं हैं। गृह विज्ञान की प्रवक्ता डॉ शिखा सिंह ने छात्राओं को उच्च शिक्षा में पहुंचने के लिए मार्गदर्शन दिया। संवाद के बाद संस्थान के हेड डॉक्टर वीके सिंह व डॉक्टर रागिनी दुबे ने छात्राओं को वर्मी कंपोस्ट, मत्स्य पालन, मुर्गी पालन, मशरूम की खेती, मधुमक्खियों का पालन का व्यवहारिक ज्ञान देते हुए भ्रमण भी कराया। इसके बाद छात्राओं ने केवीके की शिव वाटिका में विभिन्न प्रकार के पेड़ों व पौधों की विभिन्न प्रजातियों के बारे में जानकारी ली। डॉ दुबे ने पेड़ों की क्रॉस ब्रीडिंग के बारे में छात्राओं को विस्तार से समझाया। अंत में छात्राओं ने इस भ्रमण व जानकारी के लिए केवीके संस्थान को धन्यवाद ज्ञापित किया।

2 views0 comments

Comments


bottom of page