top of page
Search
  • alpayuexpress

महामंडलेश्वर स्वामी श्री भवानी नन्दन यति महाराज के संरक्षकत्व में चल रहे नवरात्र महोत्सव में उमड़ रह

महामंडलेश्वर स्वामी श्री भवानी नन्दन यति महाराज के संरक्षकत्व में चल रहे नवरात्र महोत्सव में उमड़ रहा जन सैलाब


आदित्य कुमार सीनियर क्राइम रिपोर्टर


गाजीपुर। खबर गाजीपुर जिले से है जहां पर सनातन धर्मावलंबियों के लिए तीर्थ स्थल के रूप में विख्यात सिद्धपीठ हथियाराम मठ के 26वें पीठाधिपति एवं जूना अखाड़ा के वरिष्ठ महामंडलेश्वर स्वामी श्री भवानी नन्दन यति महाराज के संरक्षकत्व में चल रहे नवरात्र महोत्सव में जन सैलाब उमड़ रहा है। हथियाराम मठ की अधिष्ठात्री देवी बुढ़िया माता और मां सिद्धिदात्री के दरबार में शीश झुकाकर श्रद्धालु नर नारी पुण्य लाभ की कामना संग मन्नतें मांग रहे हैं। वहीं पीठाधीश्वर के श्रीचरणों में श्रद्धानवत होकर आशीर्वाद प्राप्त कर निहाल हो रहे हैं।

महामंडलेश्वर स्वामी भवानीनंदन यति ने शिष्य श्रद्धालुओं के बीच प्रवचन करते हुए कहा कि नवरात्रि में की जाने वाली पूजा, उपासना व सत्कर्म से मानव जीवन का आधार निर्मित होता है। देवी माता के उपासना के विशेष काल नवरात्र में भक्तों पर देवी माता की कृपा बरसती है। समाज की अवधारणा पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि नीति से अदालत चलती है जबकि नीयत से परिवार व समाज चलते हैं। ऐसे में स्वस्थ समाज की स्थापना में हम सभी के नीयत काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। कहा कि हम सभी सौभाग्यशाली हैं जो सिद्धपीठ के परंपरागत गुरु शिष्य परंपरा से जुड़े हुए हैं। उल्लेखनीय है कि सिद्धपीठ की अधिष्ठात्री देवी मृणमई वृद्धम्बिका देवी (बुढ़िया माई) के प्रकाश से समूचा अध्यात्म जगत प्रकाशमान है। हथियाराम मठ प्रबुद्ध व समृद्ध है। यहां से जुड़े शिष्य श्रद्धालुओं का वैचारिक विकास देखते ही बनता है। विजया दशमी पर होगा ध्वज, शस्त्र, शास्त्र, शिव, शक्ति व शमी पूजन

गाजीपुर। विजया दशमी के अवसर पर 24 अक्टूबर को सिद्धपीठ हथियाराम मठ पर अति प्राचीन संत परंपरा के तहत ध्वज पूजन, शस्त्र पूजन, शास्त्र पूजन, शिव पूजन, शक्ति पूजन व शमी का पूजन किया जायेगा। इसमें श्रद्धालुओं का जनसैलाब उमड़ता है। यहां आने वाले श्रद्धालुओं को इस पीठ के 26वें पीठाधीश्वर महामंडलेश्वर स्वामी भवानीनंदन यति जी महाराज द्वारा बुढ़िया माई को भोग लगाकर वर्ष में एक बार बंटने वाला हलवा पूड़ी का प्रसाद वितरित किया जाएगा।

12 views0 comments

Comments


bottom of page