top of page
Search
  • alpayuexpress

मतदाता जागरूकता हेतु!...डीएम-एसपी ने ग्राम चौपाल के माध्यम से लोगो को वोट डालने के लिए किया जागरूक

मतदाता जागरूकता हेतु!...डीएम-एसपी ने ग्राम चौपाल के माध्यम से लोगो को वोट डालने के लिए किया जागरूक


किरण नाई वरिष्ठ पत्रकार


गाजीपुर:- खबर गाजीपुर जिले से है जहां पर लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2024 को सकुशल सम्पन्न कराने के उद्देश्य से जिलाधिकारी आर्यका अखौरी एवं पुलिस अधीक्षक ओमवीर सिंह ने कम्पोजिट विद्यालय रक्सहां भदौरा जमानियां,कन्या प्राथमिक विद्यालय उसियां भदौरा,कम्पोजिट स्कूल मिर्चा जमानियां मे मतदाता जागरूकता हेतु ग्राम चौपाल के माध्यम से लोगो को निर्भिक होकर वोट डालने के लिए जागरूक किया। चौपाल के दौरान जिलाधिकारी ने महिलाओं को प्रथम प्राथमिकता के तौर पर मतदान के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि आप लोग निर्भिक होकर अधिक से अधिक संख्या में अपना वोट डालें। उन्होने उपस्थित ग्रामवासियों से कहां कि अपना मत किसी के बहकावे,डराने धमकाने या किसी भी प्रलोभन मे आकर न दे, यदि कोई व्यक्ति पैसा,शराब ,साड़ी व अन्य प्रलोभन देते समय पकड़ा जाता है तो देने एवं लेने वाले के विरूद्ध कानूनी कार्यवाही की जाएगी। यदि कोई व्यक्ति जाति व धर्म के खिलाफ लोगो के मन मे भय एवं दंगे के उद्देश्य से निर्वाचन मे कोई विघ्न डालता है या पैसा, शराब,साड़ी देता है तो इसकी जानकारी टोल फ्री नं0 1950 या टेलिफोन नं0 0548 220211 पर काल करके जानकारी दे सकतेे है।

जागरूक नवयुवक व्यक्ति स्मार्ट फोन के तहत भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा बनाए गए सी-विजिल एप के माध्यम से चुनाव संबंधी किसी प्रकार की शिकायत जैसे कोई गलत पैसा शराब,साड़ी या जाति धर्म से लड़ाता है तो फोटो एवं विडियो के माध्यम से इस एप्प के द्वारा शिकायत कर सकते है। उन्होने बताया कि जो व्यक्ति 18 वर्ष पूर्ण कर चूके है एवं उनका निर्वाचन कार्ड नही बना वह अपने क्षेत्र के बी एल ओ के माध्यम से फार्म 06 भरकर निर्वाचन कार्ड बनवा ले। उन्होने कहा कि आप अपना मत, डर, भय, लालच में आकर न डालें। सुझ- बुझ कर ईमानदारी से अपने मत का चुनाव करें। जिलाधिकारी ने बताया कि दिव्यांग व्यक्ति एवं 85 वर्ष से अधिक उम्र वाले व्यक्तियों का वोट उनके घर पर ही वैलेट पेपर के माध्यम से डाला जाएगा। ग्राम-चौपाल के दौरान जिलाधिकारी ने उपस्थित लोगो को मतदाता जागरूक की शपथ दिलाई।

पुलिस अधीक्षक ओमवीर सिंह ने कहा कि चुनाव पारदर्शी ढ़ंग से सम्पन्न हो, जो व्यक्ति निर्वाचन में विघ्न डालेगा, वोटरो को धमकाएगा,पैसा बाटेगा उसके खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जायेगी। पारदर्शी चुनाव में कोई दखल बर्दाश्त नही होगी। उन्होने लोगो को जागरूक करते हुए कहा कि आप अपना वोट न बेचें, अपने मत का सही प्रयोग करें। बुथ के 200 मीटर के दायरे में कोई गलत गतिविधी नही होगी। अगर कोई व्यक्ति आचार संहिता का उलंघन कर रहा है तो आप हेल्प लाइन नं0 पर काल करके बतायें उनके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जायेगी।

जन चौपाल के पूर्व जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने रक्सहां भदौरा में रूट मार्च कर लोगो को निर्भिक, निडर होकर वोट डालने की अपील किया। इस अवसर पर अपर पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण), उप जिलाधिकारी सेवराई, उप जिलाधिकारी जमानियां, तहसीलदार जमानियां, सेवराई एवं अन्य अधिकारीगण,उपस्थित थे।

6 views0 comments

Commentaires


bottom of page