Search
  • alpayuexpress

पाक में आतंकी सरगना पर कातिलाना हमला



पाक में आतंकी सरगना पर कातिलाना हमला


मई शनिवार 29-5-2020


(अनिकेत सिंह की रिपोर्ट)


*नई दिल्ली।* पाकिस्तान में भारत विरोधी आतंकी सरगना सैयद सलाहुद्दीन के एक हमले में घायल होने की सूचना है। अमेरिका के घोषित अंतरराष्ट्रीय आतंकी पर 25 मई को इस्लामाबाद में उसके आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन के ठिकाने के नजदीक हमला हुआ। घायल सलाहुद्दीन को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। यह जानकारी पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी के उच्च अधिकारी ने दी है।

माना जा रहा है कि आतंकी सरगना पर यह हमला पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आइएसआइ ने करवाया, जिसका उद्देश्य सलाहुद्दीन को भयभीत करना था, न कि उसकी हत्या करना। पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी दशकों से उसका इस्तेमाल भारत विरोधी गतिविधियों के लिए कर रही है। मूल रूप से जम्मू-कश्मीर का रहने वाला मुहम्मद यूसुफ शाह उर्फ सैयद सलाहुद्दीन दशकों पहले पाकिस्तान भाग गया था। इसके बाद उसने वहीं रहकर आइएसआइ की सरपरस्ती में भारत विरोधी गतिविधियों को चलाना शुरू कर दिया। आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन के जरिये वह जम्मू-कश्मीर में आतंकी वारदातों को अंजाम दिलवाता था। बदले में पाकिस्तान से तमाम सुविधाएं हासिल करता था। लेकिन हाल के महीनों में जम्मू-कश्मीर में बदले हालात से उसके संगठन का काम करना मुश्किल हो गया।

भारत में उसके भेजे आतंकी मारे जाने लगे और नए सदस्यों की भर्ती मुश्किल हो गई। हाल में कश्मीर में मारा गया आतंकी रियाज नायकू हिजबुल मुजाहिदीन का ही कमांडर था। कश्मीर में आतंकी वारदातों में कमी आने पर आइएसआइ ने सलाहुद्दीन पर गतिविधियां बढ़ाने के लिए दबाव बढ़ा दिया। माना जा रहा है कि इसी दबाव के चलते ही सलाहुद्दीन पर हमला कर उसे डराया गया है। सलाहुद्दीन वर्षो से पाकिस्तान समर्थक और भारत विरोधी आतंकी संगठनों के गठजोड़-यूनाइटेड जिहाद काउंसिल का प्रमुख है। सलाहुद्दीन के परिजन भारत में रहते हैं लेकिन वह पाकिस्तान में रहकर भारत को नुकसान पहुंचाने वाली आतंकी गतिविधियां चलाता है।

1 view0 comments