top of page
Search
  • alpayuexpress

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस!...सुरक्षित मातृत्व दिवस पर महिलाओं को स्वास्थ्य परीक्षण कर किया

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस!...सुरक्षित मातृत्व दिवस पर महिलाओं को स्वास्थ्य परीक्षण कर किया गया जागरूक


किरण नाई वरिष्ठ पत्रकार


गाज़ीपुर। खबर गाजीपुर जिले से है जहां पर सादात नगर स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मिर्जापुर पर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस मंगलवार को सम्पन्न हुआ।

इस अवसर पर अस्पताल पहुंची सभी गर्भवती महिलाओं का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें आवश्यक सुझाव और दवाएं जैसे आयरन, कैल्शियम की गोली आदि प्रदान की गयीं।

मिर्जापुर के प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. रामजी सिंह ने बताया कि गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व जांच में मूत्र परीक्षण, ब्लड प्रेशर, मधुमेह, सिफलिस, हीमोग्लोबिन व पेट से जुड़ी अन्य जांच की गयी। इसके अलावा नव दंपति व परिवार नियोजन लाभार्थियों को स्वस्थ परिवार-खुशहाल परिवार के लिए आवश्यक परामर्श दिया गया। गर्भवती को स्वस्थ एवं संतुलित खान-पान, आयरन की गोली खाने की सलाह दी गई। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर डा. केपी सिंह, डा. यशवंत गौतम, सुपरवाइजर मंजू सिंह,बीपीएम सोनल श्रीवास्तव व चंद्रविभा गुप्ता, मिर्जापुर की काउंसलर रानी यादव, गीता, प्रभात कुमार आदि ने महिलाओं को परामर्श दिया कि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को अपने स्वास्थ्य को लेकर सतर्क रहने की आवश्यकता है। इस दौरान उन्हें संतुलित और स्वस्थ आहार का सेवन करना चाहिए जिससे गर्भस्थ शिशु को भी बेहतर आहार मिलता रहे। इसके साथ ही गर्भवती को प्रसव पूर्व सभी जांचें (कम से कम चार) अवश्य करानी चाहिए, ताकि उन्हें चिकित्सीय परामर्श मिलता रहे। गर्भावस्था के दौरान कम से कम 180 आयरन की गोली का सेवन करना चाहिए, जिससे रक्ताल्पता की बीमारी को दूर किया जा सके।

1 view0 comments

Comments


bottom of page