top of page
Search
  • alpayuexpress

पूर्व मुख्यमंत्री एवं द्वितीय पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष विन्देश्वरी प्रसाद मंडल की पुण्यतिथि पर मा

पूर्व मुख्यमंत्री एवं द्वितीय पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष विन्देश्वरी प्रसाद मंडल की पुण्यतिथि पर माल्यार्पण कार्यक्रम एवं विचार गोष्ठी


अमित उपाध्याय मंडल ब्यूरो चीफ

ग़ाज़ीपुर:- समाजवादी पार्टी के तत्वावधान में पार्टी कार्यालय समता भवन पर जिला उपाध्यक्ष निजामुद्दीन खां की अध्यक्षता में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री एवं द्वितीय पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष विन्देश्वरी प्रसाद मंडल की पुण्यतिथि पर माल्यार्पण कार्यक्रम एवं विचार गोष्ठी आयोजित हुई।

इस अवसर पर पार्टी के सभी नेताओं एवं कार्यकर्ताओं ने उनके चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए देश से आर्थिक एवं सामाजिक विषमता समाप्त करने का संकल्प लिया।

इस गोष्ठी में डा.विरेन्द्र यादव ने उनके व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर विस्तृत रूप से प्रकाश डालते हुए उन्हें पिछड़े समाज का मसीहा बताया और कहा कि मोरार जी देसाई के कार्यकाल में 20दिसम्बर1978को उन्ही की अगुवाई में एक नये आयोग का गठन हुआ जिसे मण्डल आयोग के नाम से जाना गया । इस आयोग की 12दिसम्बर 1980को फाइनल हुई रिपोर्ट में पिछड़े वर्ग के लोगों के लिए 27फीसदी आरक्षण की सिफारिश की गई । जिसे देश के पूर्व प्रधानमंत्री वीपी सिंह ने अपने कार्यकाल में लागू किया । उस रिपोर्ट के लागू होने से पिछड़े समाज में क्रान्ति आयी । उन्होंने कहा कि आज गरीबों को मिलने वाला सामाजिक न्याय खतरे में है। भाजपा सरकार दलितों और पिछड़ों को मिलने वाले आरक्षण को खत्म करना चाहती है। उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी दलितों और पिछड़ों के हक की लड़ाई लड़ रही है और उसी लड़ाई को आगे बढ़ाते हुए समाजवादी पार्टी ने जातिगत जनगणना की मांग को लेकर लगातार संघर्ष कर रही है ताकि समाज के सभी लोगों को उनकी आबादी के हिसाब से उनका हक दिलाया जा सके । उन्होंने भाजपा सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि नगर निकाय के चुनाव में पिछड़ों और दलितों को पूरा आरक्षण नहीं देकर इस सरकार ने दलितों और पिछड़ों के साथ बेहद ही अन्याय पूर्ण कार्य किया है। उन्होंने कहा कि पिछड़ा एवं दलित के हक एवं अधिकारों की रक्षा करना ही वीपी मंडल जी के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से , पुर्व जिलाध्यक्ष सुदर्शन यादव पुर्व जिलाध्यक्ष रामधारी यादव,,अशोक कुमार बिंद,राम औतआर शर्मा,रामाशीष यादव , विजय शंकर यादव, सदानंद यादव, विजय शंकर यादव आदि उपस्थित थे। इस कार्यक्रम का संचालन जिला उपाध्यक्ष कन्हैयालाल विश्वकर्मा ने किया ।

1 view0 comments

Comments


bottom of page