Search
  • alpayuexpress

नसबंदी पखवाड़ा!...23 नवंबर से 4 दिसंबर तक चलेगा जिले में पुरुष नसबंदी पखवाड़ा

गाजीपुर/उत्तर प्रदेश


नसबंदी पखवाड़ा!...23 नवंबर से 4 दिसंबर तक चलेगा जिले में पुरुष नसबंदी पखवाड़ा


किरण नाई वरिष्ठ पत्रकार


गाजीपुर। बढ़ती हुई जनसंख्या को लेकर भारत सरकार बेहद ही गंभीर है। जिसको लेकर लगातार जनसंख्या नियंत्रण करने के लिए कई तरह के प्रोग्राम चलाती है। जिसमें कुछ स्थाई कार्यक्रम होते हैं और कुछ अस्थाई कार्यक्रम होते हैं। स्थाई कार्यक्रमों के तहत महिला एवं पुरुष नसबंदी पर लगातार कार्यक्रम चलाए जाते हैं। जिसको लेकर परिवार कल्याण कार्यक्रम के अंतर्गत पुरुष नसबंदी पखवाड़ा 21 नवंबर से 4 दिसंबर तक मनाया जाना है। जिसको लेकर विभाग ने माइक्रो प्लान तैयार कर लिया है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ हरगोविंद सिंह ने बताया कि परिवार कल्याण कार्यक्रम के अंतर्गत पुरुषों की सहभागिता बढ़ाने हेतु पुरुष नसबंदी पखवाड़ा 23 नवंबर से 4 दिसंबर तक शासन से निर्देश प्राप्त हुआ है। जिसके लिए विगत वर्ष की भांति भी इस वर्ष अब पुरुष निभाएंगे जिम्मेदारी परिवार नियोजन अपनाकर दिखाएंगे अपनी भागीदारी थीम पर पुरुष नसबंदी पखवाड़ा चलाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि थीम का मुख्य उद्देश जनसाधारण को सीमित परिवार के बारे में जागरूक बनाने के साथ-साथ परिवार नियोजन कार्यक्रम में पुरुषों की भागीदारी को बढ़ाते हुए कार्यक्रम को गति प्रदान करना है। साथ ही पुरुष नसबंदी पखवाड़ा के अवसर पर जनसाधारण को संबोधित करते हुए विभिन्न स्तरों पर व्यापक सघन प्रचार प्रसार किया जाना है। भारत सरकार से प्राप्त निर्देश अनुसार पुरुष नसबंदी पखवाड़ा जनपद एवं ब्लाक स्तर पर दो चरणों में मनाया जाएगा।

प्रथम चरण मोबिलाइजेशन 28 नवंबर से 27 नवंबर तक द्वितीय चरण सेवाप्रदायगी 28 नवंबर से 4 दिसंबर तक। इस पखवाड़े के दौरान प्रगति हासिल करने के लिए सभी कर्मियों को प्रस्तावित कार्यभार लक्षित दंपत्ति का चुनाव का जन समुदाय में व्याप्त भ्रांतियों को दूर कर पुरुष नसबंदी की स्वीकार्यता में वृद्धि किए जाने का निर्देश दिया गया है। इसको लेकर प्रत्येक ब्लॉक में प्रत्येक एएनएम को एक पुरुष नसबंदी एवं एक आशा संगिनी को एक पुरुष नसबंदी कराए जाने का लक्ष्य दिया गया है।

परिवार नियोजन विशेषज्ञ तबरेज अंसारी ने बताया कि 28 नवंबर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रेवतीपुर और जखनिया, 29 नवंबर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मोहमदाबाद और सैदपुर, 30 नवंबर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मनिहारी और अंधऊ, 2 दिसंबर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिरनो, 3 दिसंबर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मोहम्मदाबाद और रेवतीपर में पुरुष नसबंदी पखवाड़े के अंतर्गत कैंप का आयोजन किया जाएगा।

2 views0 comments