Search
  • alpayuexpress

धनतेरस पर बाजारों में रही खरीदारों की रौनक!...महिलाओं ने अपने सामर्थ्य के अनुसार की सामानों की खरीदद

गाजीपुर/उत्तर प्रदेश


धनतेरस पर बाजारों में रही खरीदारों की रौनक!...महिलाओं ने अपने सामर्थ्य के अनुसार की सामानों की खरीददारी


किरण नाई वरिष्ठ पत्रकार


गाजीपुर। धनतेरस पर शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों के बाजारों में ग्राहकों को भीड़ उमड़ी। इस दौरान लोगों ने अपने सामर्थ्य के अनुसार बर्तनों के साथ ही जेवरात सहित पर्व से संबंधित अन्य सामानों की जमकर खरीदारी की। शाम से बाजारों में खरीदारी के जो सिलसिला शुरु हुआ। वह देर रात तक जारी रहा। धनतेरस की खरीदारी से बाजार चहकता रहा।

दोपहर बाद से खरीदारों के बाजार में पहुंचने का क्रम शुरू हो गया। जैसे-जैसे शाम ढलती गई, वैसे भीड़ में इजाफा होता गया। शाम को पांच बजे तक अच्छी-खासी संख्या में खरीदारों की बाजार में चहल-पहल हो गई। खरीदारों में महिलाओं की संख्या अधिक रही।

इस दौरान स्टील, पीतल, नान स्टिक बर्तनों की खरीदारी है। बड़े बर्तनों की बजाय छोटी तथा उपयोगी आईटम की अधिक मांग रही। वैसे तो महंगाई का असर भी दिखाई पड़ा, लेकिन फिर भी हर तबके के लोगों ने अपनी हैसियत के मुताबिक कुछ न कुछ अवश्य लिया।

इसके साथ ही सर्राफा की दुकानें भी ग्राहकों से गुलजार रही। सोने की अपेक्षा चांदी के वस्तुओं की मांग अधिक बनी रही। शुभ दिन होने के कारण शादी-विवाह के मद्देनजर भी लोगों ने खूब आर्डर दिए। शहर के मिश्रबाजार स्थित राधे कृष्ण ज्वेलर्स सहित महुआबाग, महाजनटोली, आदि मोहल्लों में स्थित सर्राफा की दुकानों पर ग्राहकों की अच्छी-खासी भीड़ रही।

सोने के हल्के सामानों जैसे, कील, नथुनी, झुमका आदि की तो छिटपुट बिक्री हुई, लेकिन चांदी के सामानों की अच्छी बिक्री हुई। चांदी के सिक्के, पायल, नोट तथा लक्ष्मी गणेश की मूर्तियों को भी लोगों ने खरीदा। इसके आलावा दीपावली पर पूजा-पाठ के लिए प्रमुख रूप से माता लक्ष्मी तथा प्रथम पूज्य भगवान गणेश की मूर्तियों की भी खूब खरीदारी हुई। घर, आंगन तथा घर के मंदिर आदि को सजाने के लिए भी तरह-तरह के सामानों की खरीद होती रही।

दो पहिया तथा चार पहिया वाहनों का बाजार भी गर्म रहा। इस शुभ पर्व के मद्देनजर जिले के हर वाहन एजेंसियों पर भीड़ बनी रही। शहर के हीरो, होंडा बजाज, टीवीएस, आदि के शोरूम पर ग्राहकों ने मनपसंद बाइक खरीदी। धनतेरस पर बर्तन और सोने-चांदी की ही नहीं, बल्कि फर्नीचर बाजार में भी धूम दिखाई दी। लकड़ी के फर्नीचरों के साथ ही प्लास्टिक की कुर्सी-मेज स्टूल, मैट्रेस, कंप्यूटर कुर्सी, कंप्यूटर टेबल की भी खरीदारी लोगों ने की।

1 view0 comments