Search
  • alpayuexpress

देशभर के स्कूलों पर आज आई बड़ी खबर




( किरण नाई ,वरिष्ठ पत्रकार -अल्पायु एक्सप्रेस-Alpayu Express)

मई गुरुवार 14-5-2020


देशभर के स्कूलों पर आज आई बड़ी खबर


नई दिल्ली। भारत में 17 मई तक लागू लॉकडाउन के बीच नेशनल काउंसिल आफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग यानी एनसीईआरटी ने अहम कदम उठाया है. एनसीईआरटी ने नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क की समीक्षा करने के बाद मानव संसाधन विकास मंत्रालय को अपना प्रस्ताव भेज दिया है. इसके साथ ही स्कूली शिक्षा में सुधार की सबसे बड़ी प्रक्रिया की भी शुरुआत हो गई है.

टाइम्स आफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, नेशनल काउंसिल आफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग ने इस महीने की शुरुआत में मानव संसाधन विकास मंत्रालय को जो प्रस्ताव दिया था, उसमें इस बात का जिक्र किया गया है कि स्कूलों को साल 2021 से नया करिकुलम लागू करना होगा. स्कूल की किताबों में बदलाव की प्रक्रिया भी उसी के हिसाब से शुरू की जाएगी. रिपोर्ट के अनुसार अप्रैल 2021 तक किताबें तैयार कर ली जाएंगी और नए करिकुलम में हर विषय का कंटेंट कम किया जाएगा.


New Education Policy का प्रस्ताव


रिपोर्ट के अनुसार, सरकार से जुड़े कुछ सूत्रों ने इस बात का खुलासा भी किया है कि नए करिकुलम में नई शिक्षा नीति 2020 के सुधारों को ध्यान में रखकर सिलेबस शामिल किया जाएगा. माना जा रहा है कि केंद्रीय कैबिनेट के सामने इस महीने के अंत तक नई शिक्षा नीति का प्रस्ताव पेश कर दिया जाएगा. नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क का काम स्कूलों में पढ़ाई के तरीकों और कंटेंट का ध्यान रखना है. एनसीएफ की हर 15 साल में समीक्षा की जाती है. मानव संसाधन विकास मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, एनसीईआरटी ने 22 वर्किंग ग्रुप्स के लिए विशेषज्ञ तलाशने का काम काफी पहले ही शुरू कर दिया है. इन विशेषज्ञों में उन लोगों पर नजरें हैं जो जेंडर एजुकेशन, एजुकेशन टेक्नोलॉजी, आईसीटी, प्री स्कूल एजुकेशन, टीचर एजुकेशन और असेस्मेंट इन एजुकेशन जैसे वर्गों में दक्ष हों.


0 views0 comments