top of page
Search
  • alpayuexpress

तीन चरणों में चलने वाले विशेष नियमित टीकाकरण अभियान को लेकर आयोजित हुआ कार्यशाला

गाजीपुर/उत्तर प्रदेश


तीन चरणों में चलने वाले विशेष नियमित टीकाकरण अभियान को लेकर आयोजित हुआ कार्यशाला


किरण नाई वरिष्ठ पत्रकार


गाजीपुर:- नियमित टीकाकरण अभियान जिसमें 0 से 5 साल गर्भवती और धात्री के लिए संजीवनी की तरह कई तरह कई रोगों से बचाने का काम करता है। जिसको लेकर आशा और आशा संगिनी को लगातार प्रशिक्षण देकर क्षेत्र में शत-प्रतिशत नियमित टीकाकरण कराने का प्रयास किया जा रहा है। मंगलवार को अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ उमेश कुमार ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मोहमदाबाद पर आशा ,एएनएम, एचवी, एवं स्टाफ नर्स को प्रशिक्षित किया। बताया कि आगामी दिनों में 3 चरणों में विशेष नियमित टीकाकरण अभियान भी चलाया जाएगा।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा अधीक्षक डॉ आशीष राय ने बताया कि नियमित टीकाकरण का विशेष अभियान 9 जनवरी से 20 जनवरी, 13 फरवरी से 24 फरवरी एवं 13 मार्च से 24 मार्च तक चलाया जाएगा। जिसको लेकर टीकाकरण में लगने वाले स्वास्थ्य कार्यकर्ता आशा , एएनएम ,सीएचओ, एचवी, स्टाफ नर्स को इस टीकाकरण को कैसे शत-प्रतिशत करना है ,साथ ही ऐसे परिवार जो टीकाकरण से इनकार करते हैं उन्हें किस प्रकार से समझाना है उसको लेकर उन्हें प्रशिक्षण दिया गया।

उन्होंने बताया कि नियमित टीकाकरण कार्यक्रम को सुदृढ़ एवं सुचारू रूप से संचालित करने हेतु आशाओं द्वारा क्षेत्र में हेड काउंट सर्वे का कार्य दिए गये प्रारूप पर करेगी। जो प्रत्येक परिवारों का होगा। जिसमें वह परिवार के 5 वर्ष तक के सभी बच्चों का नियमित टीकाकरण कार्ड, एमसीपी कार्ड के माध्यम से देखते हुए डियु टिका को फार्मेट पर दर्ज करेंगी। जिसकी निगरानी क्षेत्रीय आशा संगीनी , सीएचओ द्वारा करते हुऐ संकलित रिपोट स्थानीय एएनएम को उपलब्ध करायेगी। जो उपकेन्द्र के अन्तर्गत सभी आशाओं का संकलित कर ब्लॉक मुख्यालय पर जमा करेगी।

आशाओं द्वारा सर्वे को ई कवच पोर्टल पर चढ़ाया जायेगा। जिसके आधार पर एएनएम अपने आईडी से टिकाकरण के पश्चात पोर्टल पर सुचानाओ को दर्ज करेगी।

प्रशिक्षण में ब्लॉक कार्यक्रम प्रबंधक संजीव कुमार, बीसीपीएम मनीष कुमार, डब्ल्यूएचओ मानिटर अनिल श्रीवास्तव इत्यादि रहे।

0 views0 comments

Comments


bottom of page