top of page
Search
  • alpayuexpress

जिलाधिकारी आर्यका अखौरी की अध्यक्षता में बैठक हुई सम्पन्न और कहा!...यदि आपका आधार 10 साल से अधिक हो

गाजीपुर/उत्तर प्रदेश


जिलाधिकारी आर्यका अखौरी की अध्यक्षता में बैठक हुई सम्पन्न और कहा!...यदि आपका आधार 10 साल से अधिक हो तो जरुर करा लें अपडेट


किरण नाई वरिष्ठ पत्रकार


गाजीपुर। जिलाधिकारी आर्यका अखौरी की अध्यक्षता में सोमवार को राइफल क्लब सभागार में अनुश्रवण समिति की बैठक सम्पन्न हुआ। इसमें जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारी को नागरिको के आधार अपडेसन के लिए निर्देशित करते हुए कहा कि कोई भी नागरिक जिसका आधार बने हुए दस साल या उससे अधिक हो गए है तो अपने नजदीकी आधार केंद्र पर जाकर आधार अपडेट जरुर कराये । इसके लिए विशेष आधार कैपों का आयोजन किया जा रहा है। गाजीपुर भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण, क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा गाजीपुर में आधार अपडेट के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है ताकि निवासी अपना आधार अपडेट आसानी से करा सके। आधार अपडेस हेतु शून्य से 1 वर्ष के बच्चों को स्वास्थ्य केंद्रो पर, 0 से 5 वर्ष के बच्चों को आंगनवाड़ी केन्द्रों पर तथा 0 से सभी व्यक्ति (उम्र)तक का सीएससी पर आधार अपडेसन किया जायेगा।

आर्यका आखौरी ने कहा कि आधार एक अतिमहत्वपूर्ण दस्तावेज है इसके माध्यम से केंद्र और राज्य सरकार की सभी योजनाओं का लाभ मिलता है इसलिए इसका अपडेटेड होना जरुरी और लाभदायक है। आधार में एक खास फीचर है, आप इसे आसानी से अपडेट करा सकते है। विशेष तौर पर अपना पता और मोबाइल नंबर हमेशा अपडेट रखे। इस सन्दर्भ में लोगों को सलाह दी जाती है कि अगर आपका आधार बने हुए 10 साल या उससे अधिक हो गए है तो अपना आधार अपडेट जरुर कराये।आधार अपडेट के लिए अपने पते का प्रमाण और पहचान का प्रमाण लेकर अपने नजदीकी आधार केंद्र आए और अपना आधार अपडेट कराये। इसके लिए निर्धारित शुल्क 50 रूपये हैं। आप अपने पते का प्रमाण और पहचान का प्रमाण https://myaadhaar.uidai.gov.in/ से ऑनलाइन भी अपडेट कर सकते है जिसके लिए निर्धारित शुल्क 25 रूपये है। अपने नजदीकी आधार केंद्र का पता जानने के लिए https://appointments.uidai.gov.in/bookappointment.aspx पर लॉग इन करें। आप आधार भुवन पोर्टल https://bhuvan.nrsc.gov.in/aadhaar के माध्यम से भी अपने नजदीकी आधार केंद्र की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

गाजीपुर में आधार नामांकन और अपडेट करने के लिए करीब 248 आधार नामांकन और अपडेट मशीन कार्यरत हैं। इन आधार नामांकन और अपडेट मशीनों ने पिछले एक महीने के दौरान लगभग 9145 नए आधार नामांकन और लगभग 20196 आधार अपडेट किए हैं। उत्तर प्रदेश में इस समय फैमिली आईडी0 बनाने का प्रोजेक्ट भी चल रहा है। जिससे आधार के माध्यम से बेहतर सुविधाए निवासियों को दी जा सकेगी।

0 views0 comments

Commentaires


bottom of page