top of page
Search
  • alpayuexpress

गाजीपुर जिले के ग्रामीण इलाकों में 69 नवीन स्वास्थ्य उपकेंद्र को मिली स्वीकृति!...चौबीस स्वास्थ्य उप

गाजीपुर/उत्तर प्रदेश


गाजीपुर जिले के ग्रामीण इलाकों में 69 नवीन स्वास्थ्य उपकेंद्र को मिली स्वीकृति!...चौबीस स्वास्थ्य उपकेंद्र के लिए मिला बजट


किरण नाई वरिष्ठ पत्रकार


गाजीपुर। उत्तर प्रदेश सरकार और स्वास्थ्य विभाग स्वास्थ्य सुविधाओं को ग्रामीण इलाकों में बहाल करने के लिए लगातार कवायद कर रही है। इसी के क्रम में गाजीपुर जिले के ग्रामीण इलाकों में 69 नवीन स्वास्थ्य उपकेंद्र आयुष्मान भारत इन्फ्राट्रक्चर के तहत बनाने की स्वीकृति शासन द्वारा मिल गई है। इसके लिए पहले से ही जमीन चिन्हित कर ली गई है और अब कार्यदाई संस्था को भी नामित कर दिया गया है। इसको लेकर कार्यदाई संस्था के अधिकारी और मुख्य चिकित्सा अधिकारी के मध्य दो दिन पूर्व मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में बैठक हुई।

बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. हरगोविंद सिंह ने बताया कि जनपद के ग्रामीण इलाकों में प्रसव के लिए बनाए गए उपकेंद्र, जो काफी जीर्ण-शीर्ण हालात में हो गए थे और बहुत सारे उपकेंद्र गिर भी चुके है। इसके चलते वहां पर प्रसव प्रभावित हो रहा था। इसी को ध्यान में रखते हुए पूर्व में उपकेंद्र के निर्माण के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा गया था। जिसमें से 69 नवीन स्वास्थ्य उपकेंद्र के निर्माण के लिए शासन की स्वीकृति आ चुकी है, जिसमें से 24 उपकेंद्र बनाने के लिए बजट भी आवंटित हो चुका है। उन्होंने बताया कि बैठक में करदाई संस्था के अधिकारी और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी शामिल थे, जिसमें कार्यदाई संस्था को उपकेंद्र के निर्माण के लिए मानक और गुणवत्ता को ध्यान में रखने की सख्त हिदायत दी गई। उन्होंने बताया कि उपकेंद्रों का निर्माण प्रत्येक ब्लाक में एक या दो जगह चिन्हित जमीनों पर बहुत ही जल्द शुरू करा दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि उपकेंद्रों के निर्माण को लेकर समय सीमा भी निर्धारित कर दिया गया है। ताकि तय समय में इसका निर्माण पूर्ण हो सके। ग्रामीण इलाकों में उपकेंद्रों पर प्रसव जल्द से जल्द शुरू कराया जा सके, जिससे जच्चा-बच्चा की मौतों में कमी आए।

3 views0 comments

Commentaires


bottom of page