top of page
Search
  • alpayuexpress

एकमुश्त समाधान योजना!...15 दिसंबर तक विद्युत चोरी वाले उपभोक्ताओं को 60% का सुनहरा मिलेगा लाभ,उसके ब

एकमुश्त समाधान योजना!...15 दिसंबर तक विद्युत चोरी वाले उपभोक्ताओं को 60% का सुनहरा मिलेगा लाभ,उसके बाद छूट में की जाएगी कटौती।


किरण नाई वरिष्ठ पत्रकार


गाजीपुर:- खबर गाजीपुर जिले से है जहां पर विद्युत वितरण मंडल गाजीपुर के अधीन चारो खंडो सहित समस्त उपखंड कार्यालयो पर उपभोक्ताओं की काफी भीड़ देखने को मिल रही है। विद्युत वितरण खण्ड द्युतीय आमघाट मेंमंगलवार को एकमुश्त समाधान योजना का लाभ लेने के लिए उपभोक्ताओं की भीड़ लगी रही। इस संबंध में अधिशाषी अभियंता सुजीत सिंह ने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा ओटीएस के तहत एकमुश्त समाधान योजना पिछले 8 नवंबर से लाया गया था जिसमे 30 नवंबर तक घरेलू एवम पैंपिंग सेट के बकाया बिल पर 100% ब्याज माफ था। वही कमर्शियल पर 3 किलोवाट तक के उपभोक्ताओं को 80% एवं 3 किलोवाट से उपर के उपभोक्ताओं को 60% ब्याज पर लाभ मिला। निजी संस्थान के ब्याज पर 50% की छूट थी तथा लघु एवं मध्यम उद्योग के ब्याज पर 50% की छूट थी। विद्युत चोरी में दर्ज मुकदमों में लगे राजस्व निर्धारण पर 65% की छूट थी, साथ ही साथ जो राजस्व निर्धारण के साथ शमन शुल्क लगा है उसको भी साथ जमा करना होगा। जिस भी उपभोक्ताओं की आरसी भेजी गई है उनके लिए भी सुनहरा मौका है। अपने बकाया बिल पर लगे ब्याज में भारी भरकम छूट का लाभ लेकर अपना बकाया बिल का भुगतान करे और आरसी वापस कराए। न्यायालय में लंबित मुकदमों में भी छूट दी गई है। जिन उपभोक्ताओं का बकाया बिल, बिजली चोरी में मुकदमा दर्ज हो और प्रकरण न्यायालय में लंबित हो तो वैसे लोग अपने नजदीकी विद्युत ऑफिस में जाकर ओटीएस का पूरा लाभ लेकर अपना बकाया और राजस्व निर्धारण जमा कर सकते है। विद्युत चोरी एवं बकाया पर हुवे 4972 लोगो पर एफआईआर हुवा था, जिनमे अभी तक 1200 उपभोक्ताओं ने अपना राजस्व निर्धारण शमन शुल्क सहित जमा किया है। अभी तक एकमुश्त समाधान योजना के तहत कुल 36000 लोगो का पंजीकरण कर लिया गया है।

इस ओटीएस योजना का लाभ उपभोक्ता बढ़ चढ़कर ले रहे है। उन्होंने उपभोक्ताओं से अपील किया की इस ओटीएस योजना में जल्द से जल्द आप लोग पंजीयन तत्काल करा ले क्योंकि इस ओटीएस योजना का लाभ लेने की अंतिम तिथि 31 दिसम्बर 2023 है। वही घरेलू एवं निजी नलकूप पर 100% सरचार्ज की छूट 31 दिसंबर लागू रहेगा एवं 1 दिसम्बर 2023 से 15 दिसम्बर 2023 तक वाणिज्यिक, निजी संस्थान,औद्दोगिक छूट में 10% की कटौती की जाएगी एवं 16 दिसम्बर 2023 से 31 दिसम्बर 2023 तक छूट का लाभ लेने पर कुल 20% छूट में कटौती की जाएगी।अतः सभी उपभोक्ताओं को सूचित किया जाता है कि जल्द से जल्द इस ओटीएस योजना का लाभ 15 दिसंबर तक अवश्य ले ले ताकि छूट में अधिक से अधिक लाभ मिल सके। अपने निजी विद्युत खंड, उपखंड कार्यालय तथा उपकेंद्रों,सहज सन सेवा केंद्र,मीटर रीडर,विद्युत सखी के पास जाकर सरकार द्वारा दी गई ओटीएस योजना का पूरा लाभ 15 दिसंबर 2023 तक अपना पंजीयन करा ले एवं पहले आए पहले पाए का लाभ लेते हुवे पंजीयन अवश्य कराए। बकाया बिल अवश्य जमा करे। अगर जिन उपभोक्ताओं के पास पूरा पैसा नही है तो भी सरकार द्वारा घरेलू ,निजी नलकूप,वाणिज्यिक,निजी संस्थान,औद्दोगिक वाले उपभोक्ताओं को भी किश्तों में जमा करने के लिए बेवस्था दी गई है। आगे उन्होंने यह भी उपभोक्ताओं से अपील किया की 15 दिसंबर से पहले विद्युत चोरी में लगे राजस्व निर्धारण में सिर्फ 40% ही जमा करके राजस्व निर्धारण में 60% का लाभ अवश्य ले ले ।

3 views0 comments

Comments


bottom of page