Search
  • alpayuexpress

इस बार अपनी गर्मी की छुट्टियों पर कैंची चलाएगी सुप्रीम कोर्ट, नया रोस्टर जारी



( किरण नाई ,वरिष्ठ पत्रकार -अल्पायु एक्सप्रेस-Alpayu Express)


मई शनिवार 16-5-2020


इस बार अपनी गर्मी की छुट्टियों पर कैंची चलाएगी सुप्रीम कोर्ट, नया रोस्टर जारी


*नई दिल्ली:* देश में कोरोना का संक्रमण रोकने के लिए लॉकडाउन लगाया था. इस वजह से हर तरह की गतिविधियां रुक गई थीं. सिर्फ और सिर्फ जरूरी सामानों की ही आपूर्ति की जा रही थी. ऐसे में अदालती कार्यवाही भी काफी हद तक प्रभावित हुई थी. जरूरी मामलों की सुनवाई के लिए ही इजाजत दी गई थी. ऐसे में सुप्रीम कोर्ट ने एक अहम फैसला लिया है. सुप्रीम कोर्ट की तरफ से बताया गया है कि वह अपनी इस बार अपनी गर्मी की छुट्टियों में कटौती करेगा.


कोर्ट ने तय किया है कि सुप्रीम कोर्ट में 19 जून तक मुकदमों की सुनवाई चलती रहेगी. इस दौरान सुप्रीम कोर्ट में तीन-तीन जजों की पांच बेंच मामलों की सुनवाई करेंगी. इसके लिए 18 मई से 19 जून तक का रोस्टर जारी हो गया है. यहां आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट हर साल गर्मियों में सात हफ्ते छुट्टी पर रहता है. इस दौरान एक या दो वेकेशन बेंच बैठती हैं और सिर्फ अर्जेंट मामलों की सुनवाई करती हैं.


लेकिन इस बार कोरोना संकट को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट की ग्रीष्मकालीन छुट्टी संभवतः सिर्फ 2 हफ्तों की ही होने वाली हैं. 19 जून तक के लिए जारी रोस्टर के मुताबिक ये पांचों बेंच लंबित और नए मामलों की सुनवाई करेंगी. हालांकि अभी फिलहाल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ही सुनवाई होती रहेगी.


दुनियाभर में कोरोना का कहर लाख कोशिशों के बाद भी थमने का नाम नहीं ले रहा है. दुनिया भर में 44 लाख से भी ज्यादा लोग इस जानलेवा वायरस की चपेट में आ चुके हैं, जबकि तीन लाख से ज्यादा मरीजों की जान कोरोना की वजह से जा चुकी है. वहीं अगर भारत की बात करें तो शुक्रवार दोपहर तक कोरोना के करीब 82 हजार पॉजिटिव केस सामने आ चुके थे जबकि 26 सौ से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी थी.

1 view0 comments