Search
  • alpayuexpress

अब फ्लाइट में सफ़र करने पर नहीं मिलेंगी आपको ये जरूरी सेवाएं




( किरण नाई ,वरिष्ठ पत्रकार -अल्पायु एक्सप्रेस-Alpayu Express)

मई सोमवार 18-5-2020


अब फ्लाइट में सफ़र करने पर नहीं मिलेंगी आपको ये जरूरी सेवाएं


कोरोना वायरस महामारी के चलते सरकार ने चौथा लॉकडाउन लगाया है. इस लॉकडाउन में भी फ्लाइट सेवाएं शुरू नहीं की गयी हैं. लेकिन अब जब भी फ्लाइट सेवाएं शुरू होंगी आपको फ्लाइट के कई सर्विसेज नहीं मिलेंगी.

कोरोना वायरस महामारी के चलते सरकार ने चौथा लॉकडाउन लगाया है. इस लॉकडाउन में भी फ्लाइट सेवाएं शुरू नहीं की गयी हैं. लेकिन अब जब भी फ्लाइट सेवाएं शुरू होंगी आपको फ्लाइट के कई सर्विसेज नहीं मिलेंगी. सर्विसेज नहीं मिलने का सबसे ज्यादा असर बिजनस क्लास में सफर करने वालों पर पड़ेगा. उनकी सर्विस में 70 से 80 फीसदी की कटौती की जा सकती है. साथ ही हवाई जहाज के अंदर पायलट और एयर होस्टेस पीपीई किट पहने नजर आएंगे. एयर होस्टेस के लिए यह गाउन जैसा होगा.

केबिन क्रू के लिए PPE जरूरी


एयरलाइंस ने फ्लाइट चलाने की तैयारियां शुरू कर दी हैं. लेकिन जब तक सरकार की ओर से गाइडलाइंस की घोषणा नहीं कर दी जाती तब तक साफतौर पर एयरलाइंस कुछ नहीं बोल रही हैं. लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि पायलट और एयर होस्टेस समेत फ्लाइट का तमाम क्रू पीपीई किट पहने नजर आ सकता है.

नहीं मिलेंगी ये सुविधाएं

बिजनस और फर्स्ट क्लास के यात्रियों को फ्लाइट में बैठने से उतरने तक एयर होस्टेस कम-से-कम 16 बार सर्विस देती थीं. अब इसमें कटौती करके तीन से चार बार तक ही सीमित कर दिया जाएगा.


>> पहले बिजनस क्लास के यात्री के आते ही उन्हें वेलकम ड्रिंक, मेन्यू कार्ड, मैग्जीन, न्यूजपेपर, हॉट टॉवल, बीच-बीच में चाय-कॉफी और कई तरह की वीआईपी सर्विस दी जाती थी.


>> यात्री हैंड बैगेज न ले जाएं और उसे चेकइन कराएं इस पर जोर दिया जाएगा.


>> फ्लाइट के अंदर यात्री एक-दूसरे के सामान और हवाई जहाज को इधर-उधर अधिक टच न करें.


>> हवाई जहाज में एंट्री करते वक्त भी वेलकम शायद कोई न करे.


>> दिल्ली एयरपोर्ट के टी-3 पर यह कोशिश की जा रही है कि बिना लगेज वाले यात्रियों के लिए एक अलग से कॉरिडोर बना दिया जाए. यह एक तरह से एक्सप्रेस-वे के रूप में काम करेगा. टी-3 पर यात्री के एंट्री करने के बाद यात्री इस कॉरिडोर से गुजरते हुए सीधे फ्लाइट तक पहुंच सकेंगे.

3 views0 comments